तेजस्विनी सावंत ने शूटिंग में जीता रजत, भारत के खाते में कुल 25 मेडल | CWG 2018:

तेजस्विनी सावंत ने शूटिंग में जीता रजत, भारत के खाते में कुल 25 मेडल

तेजस्विनी सावंत ने शूटिंग में जीता रजत, भारत के खाते में कुल 25 मेडल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : April 12, 2018/6:32 am IST

ऑस्ट्रेलिया, गोल्डकोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत की आठवें दिन की शुरुआत रजत पदक के साथ हुई। गुरुवार को तेजस्विनी सावंत ने 50 मीटर राइफल शूटिंग में रजत पदक हासिल किया है। इसके साथ ही भारत का कुल पदक 25 हो गया है। जिसमें 12 गोल्ड, 5 सिल्वर और 8 ब्रॉंज शामिल है। पदक तालिका में भारत तीसरे पायदन पर है।

आठवें दिन पुरुषों की 74 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा के फाइनल में सुशील कुमार ने प्रवेश कर लिया है. सेमीफाइनल में सुशील ने ऑस्ट्रेलिया के कोनोर इवांस ने 4-0 से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया, तो वहीं  राहुल अवारे ने 57 किलोग्राम फ्री स्टाइल स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. राहुल ने सेमीफाइनल में पाकिस्तान के मोहम्मद बिलाल को कड़े मुकाबले में 12-8 से मात देकर फाइनल में जगह पक्की करने के साथ ही अपना रजत पदक पक्का कर लिया है. महिला वर्ग में बबीता ने अगले दौर में जगह बना ली है।

ये भी पढ़ें- 365 गोबर के कंडों से सजाई जाएगी गौप्रेमी हेमचंद की चिता, अंतिम दर्शन में मंत्री-विधायक शामिल

आज पूरे दिन भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर देश की नजर रहेगी। एथलेटिक्स में पुरुष ट्रिपल जंप, महिला लॉन्ग जंप, महिला भालाफेंक के अलावा बैडमिंटन में भारत का मुकाबला पुरुष सिंगल में श्रीलंका से और महिला सिंगल में ऑस्ट्रेलिया से होगा। इसी तरह लॉन बॉल, स्क्वॉश में भी भारत को पदक की उम्मीदें हैं। वहीं एमसी मैरीकॉम ने महिला बॉक्सिंग की 45-48 किग्रा इवेंट के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। 

पुरुषों में गौरव सोलंकी और विकास कृष्णन ने भी अपने-अपने मुकाबले जीतकर सेमीफाइनल में जगह बना ली। मैरीकॉम ने सेमीफाइनल में श्रीलंका की खिलाड़ी को 5-0 से हराया। पांच बार की वर्ल्ड और एशियन चैंपियन रहीं मैरीकॉम का फाइनल में आयरलैंड की क्रिस्टीना ओ हारा से सामना होगा। जहां भारत का मैडल पक्का हो गया है।

ये भी पढ़ें- राजस्थान में आंधी-अंधड़ और तेज बारिश से 12 लोगों की मौत

इससे पहले बुधवार करो शूटरों ने भारत के लिए तीन और मेडल जीते। श्रेयसी सिंह ने महिलाओं के डबल ट्रैप इवेंट में गोल्ड जीता। ओमप्रकाश मिठरवाल ने 50 मीटर पिस्टल और अंकुर मित्तल ने डबल ट्रैप में ब्रॉन्ज जीता। भारत शूटिंग में अब तक 4 गोल्ड सहित 12 मेडल जीत चुका है। हालांकि जीतू राय बाहर हो गए। श्रेयसी सिंह ने 4 साल पहले ग्लासगो कॉमनवेल्थ गेम्स में इसी इवेंट में सिल्वर मेडल जीता था।

 

वेब डेस्क, IBC24

 

 

 
Flowers