जेल में कैदी की संदिग्ध मौत, परिजनों ने की उच्च स्तरीय जांच की मांग | Death In Prison:

जेल में कैदी की संदिग्ध मौत, परिजनों ने की उच्च स्तरीय जांच की मांग

जेल में कैदी की संदिग्ध मौत, परिजनों ने की उच्च स्तरीय जांच की मांग

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : May 27, 2018/1:39 pm IST

छत्तीसगढ़। रायपुर जेल में  कैदी की संदिग्ध मौत का मामला सामने आया है. बता दें कि  शनिवार को सोनू दूबे नाम के व्यक्ति को गंभीर अवस्था में अंबेडकर अस्पताल में भर्ती किया गया था, जहां उसकी शनिवार को इलाज के दौरान मौत हो गई थी.मौत के बाद जिला प्रशासन ने आनन-फानन में परिजनो की मौजूदगी में एक एसडीएम स्तर के अधिकारी की मौजूदगी में पोस्टमार्टम करा कर शव को परिजनो को सौंप दिया.

ये भी पढ़े –पति ने नक्सलियों का साथ छोड़ने से किया मना तो पत्नी ने की आत्महत्या

जबकि जानकारो के अनुसार किसी भी न्यायिक हिरासत में हुई मौत की पुरी जांच और पीएम न्यायिक मजिस्ट्रेट की निगरानी में करवाया जाता है लेकिन प्रशासन ने इसकी सूचना डिस्ट्रीक जज को न देकर इसकी जांच एसडीएम को सौंप दी.प्रशासनिक मामलो के जानकारो की माने तो एसडीएम प्रशासनिक पद होने की वजह से सिर्फ 101 से 151 प्रतिबंधात्मक धाराओ के निराकरण का अधिकार प्राप्त है न कि न्यायिक मामलो के निराकण का.जबकि आरोपी कैदी की मौत न्यायिक हिरासत में रहते हुए हुई है…गौरतलब है कि इससे पहले भी कई न्यायिक हिरासत में हुई मौतो की जांच के लिए डिस्ट्रीक जज द्वारा एक न्यायिक मजिस्ट्रेट की नियुक्त कर करावाई गई है.

ये भी पढ़े –घर के बाहर सो रहे दंपति को कुचला हाथी ने, पति की मौत पत्नी घायल

मामला पुरी तरह से संदिग्ध होने के साथ-साथ परिजनो ने सोनू के साथ जैल में मारपीट के आरोप लगाते हुए उच्च स्तरीय जांच की मांग की है.।परिजनों के मुताबिक आरंग थाना पुलिस के जवान 20 मई को सोनू को घर बुलाने आए थे, तब वो भला-चंगा था। 24 मई को सोनू को अस्पताल में भर्ती करने की सूचना मिली..लेकिन परिजनों को मिलने नहीं दिया गया। शुक्रवार को जैसे-तैसे मां और भाई अंदर पहुंचे तो सोनू बड़बड़ा रहा था, कि मुझे मत मारो..और अगले दिन उसकी मौत हो गई। परिजनों का ये भी कहना है, कि सोनू के शरीर में चोट के निशान भी मिले हैं। उन्होने सोनू की मौत की जांच की मांग की है।

 
Flowers