सर्व शिक्षा अभियान में 18 लाख 52 हजार की गड़बड़ी उजागर, जिला शिक्षा अधिकारी और लिपिक पर आरोप | Disturbance of 18 lakh 52 thousand exposed in Sarva Shiksha Abhiyan

सर्व शिक्षा अभियान में 18 लाख 52 हजार की गड़बड़ी उजागर, जिला शिक्षा अधिकारी और लिपिक पर आरोप

सर्व शिक्षा अभियान में 18 लाख 52 हजार की गड़बड़ी उजागर, जिला शिक्षा अधिकारी और लिपिक पर आरोप

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : June 27, 2020/4:41 am IST

कबीरधाम। जिले में सर्व शिक्षा अभियान अंतर्गत 18 लाख 52 हजार रुपए की गड़बड़ी का मामले सामने आया है। पूरा मामला तब सामने आया जब सालाना ऑडिट हुआ। वहीं मामला सामने आने के बाद कई बड़े अधिकारियों के मामले में शामिल होने की चर्चा जोरों पर हैं। फिलहाल जांच रिपोर्ट के आधार पर जिला शिक्षा अधिकारी, सर्व शिक्षा अभियान के समन्वय व संबंधित लिपिक के खिलाफ जांच रिपोर्ट तैयार कर राज्य सरकार को भेजा गया है।

पढ़ें- यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं के नतीजें आज 12 बजे होंगे जारी, ऐसे देख सकते हैं रिजल्ट

वहीं गबन किए गए पूरी राशि 18 लाख 52 हजार रूपए को विभाग में जमा करा लिया गया है। पूरे मामले की जानकारी क्षेत्र के विधायक व प्रदेश के वन परिवहन मंत्री मो. अकबर तक भी पहुंची, जिसके बाद पैसा जमा करने की बात कहते हुए विभागीय जांच की बात कह रहे है।

पढ़ें- डीजीपी डीएम अवस्थी ने 128 थानेदारों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए…

इस मामले में कई बड़े अधिकारियों के भी संलिप्पता होने की भी बातें कही जा रही है लेकिन प्राथमिक तौर पर जांच रिपोर्ट में जिला शिक्षा अधिकारी, सर्व शिक्षा अभियान के समन्वयक को ही आरोपी माना गया है, क्येांकि इन्हीं के द्वारा बिना किसी नोटशीट व कार्य केे ही 18 लाख 52 हजार रूपए का चेक काटा गया तथा पैसें निकाले गए।

पढ़ें- CISF जवान की नक्सलियों ने की पिटाई, सिर पर आई गंभीर चोट, अस्पताल मे…

ऑडिट रिपोर्ट में खुलासा होने के बाद पूरे पैसों को भी जमा करा लिया गया है। इससे यह भी स्पष्ट हो रहा है कि संबंधित अधिकारियों द्वारा जानबूझकर गड़बड़ी की गई तभी पैसों को जमा किए। मामले का खुलासा हेाने पर सर्व शिक्षा अभियान के सचिव व जिला पंचायत के सीईओ ने मामले की जांचकर कलेक्टर को रिपोर्ट सौंपी है। वहीं कलेक्टर रमेश शर्मा ने राज्य शासन को कार्रवाई के लिए रिपोर्ट सौंप दिया है। अब आगे की कार्रवाई शासन स्तर पर होगी।