होलिका दहन को लेकर पूरे प्रदेश में उत्साह, महिलाओं ने होलिका की पूजा कर परिक्रमा की | Enthusiasm in the entire state regarding Holika Dahan, women went around worshiping Holika

होलिका दहन को लेकर पूरे प्रदेश में उत्साह, महिलाओं ने होलिका की पूजा कर परिक्रमा की

होलिका दहन को लेकर पूरे प्रदेश में उत्साह, महिलाओं ने होलिका की पूजा कर परिक्रमा की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : March 28, 2021/1:14 pm IST

कोरबा। रविवार को सभी जगह होलिका दहन को लेकर उत्साह रहा। गांव-गांव, शहरी के मोहल्लों, गलियों में बच्चों ने होलिका की डांग सजाई थी। इससे अलग कोरबा में मारवाड़ी समाज की होलिका दहन की पुरानी परंपरा आज भी लोगों के लिए पर्यावरण संरक्षण देने वाली रही। यह समाज दशकों से चली आ रही कंडा से होली जलाने की रस्म पूरी की।

ये भी पढ़ें: तमिलनाडु चुनाव : रायपुरम सीट वापस पाना द्रमुक के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई

यह समाज होलिका दहन में लकड़ी का उपयोग नहीं करता है। पुराना बस स्टैंड में मारवाड़ी समाज की सुबह से गोबर के कंडों की होलिका की महिलाओं ने परिक्रमा और पूजा की। कच्चे धागे से होलिका को बांधकर पूजा विधान पूरा किया। शहरी क्षेत्र में रहने वाले मारवाड़ी समाज के लोगाें ने एकत्र होकर पूजा-अर्चना की।

ये भी पढ़ें: पुडुचेरी में कोरोना वायरस संक्रमण के 137 नए मामले, कुल मामले 41,101…

खास बात यह रही कि हर परिवार के लोग सामूहिक रूप से होलिकोत्सव स्थल पहुंचते रहे और परिक्रमा के साथ पूजा विधि करते रहे। महिलाएं गोबर से बने कंडे, माला, रोली, कुमकुम, फूल व चावल से होलिका पूजन कीं। वहीं देर शाम मुहूर्त के अनुसार दहन किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: विधायक पर हमले के खिलाफ भाजपा नेताओं ने मुख्यमंत्री आवास पर प्रदर्श…

 
Flowers