कर्मचारी भविष्य निधि संगठन और लघु उद्योग भारती द्वारा 'जागरुकता कार्यशाला' का आयोजन, नियोक्ताओं को दी ये जानकारी | EPFO and Small Scale Bharti organized 'awareness workshop', gave this information to employers

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन और लघु उद्योग भारती द्वारा ‘जागरुकता कार्यशाला’ का आयोजन, नियोक्ताओं को दी ये जानकारी

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन और लघु उद्योग भारती द्वारा 'जागरुकता कार्यशाला' का आयोजन, नियोक्ताओं को दी ये जानकारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : December 20, 2019/2:08 pm IST

रायपुर। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन द्वारा लघु उद्योग भारती के तत्वावधान में आज शुक्रवार को भिलाई इस्पात संयंत्र के सभा भवन में भविष्य निधि अधिनियम, 1952 के अंतर्गत व्याप्त संस्थानों के नियोक्ताओं के लिए एक ‘जागरुकता कार्यशाला’ का आयोजन किया गया।

ये भी पढ़ें: राष्ट्रीय आदिवासी महोत्सव में शामिल होंगे गोवा के मुख्यमंत्री, विधानसभा उपाध्यक्ष ने दिया निमंत्रण

कार्यक्रम में उद्बोधन में क्षेत्रीय आयुक्त, श्री वर्मा ने कहा कि इस कार्यशाला का उद्देश्य भ.नि.अधिनियम के अंतर्गत व्याप्त संस्थानों के नियोक्ताओं तथा ठेकेदारों के मध्य जाकर भविष्य निधि संगठन की नवीन उपलब्धियों को प्रकाश में लाना, साथ ही योजनाओं के क्रियान्वयन में आने वाली चुनौतियों को दूर करना है। जिससे संस्थानों के कर्मचारियों/भ.नि.अंशदाताओं तक योजना के लाभों को सरल व सुगम तरीके से पहुंचाया जा सके ।

ये भी पढ़ें: मुख्य सचिव से रेलवे महाप्रबंधक ने की मुलाकात, यातायात व्यवस्था में …

कार्यक्रम के दौरान भ.नि. कार्यालय के अधिकारियों ने संस्थानों के द्वारा अधिनियम के विधिवत अनुपालन तथा अनुपालन न करने की दशा में अधिनियम के अंतर्गत अर्द्ध-न्यायायिक जांच आदि से संबंधित उपबंधों की जानकारी पी.एम.आर.पी.वाय के अंतर्गत दी गई सुविधाओं, चालान जमा करने में आने वाली समस्याओं का निदान, सदस्यों के केवायसी और बेसिक डिटेल को नियोक्ता पोर्टल के माध्यम से अपडेशन व अनुमोदन, सदस्यों के यूएएन एक्टीवेट करने में आने वाली समस्याओं का त्वरित समाधान प्रस्तुत किया व साथ ही उपस्थित नियोक्ताओं द्वारा संगठन की ऑनलाइन सेवा के संबंध में पूछे गए प्रश्नों तथा आने वाली तकनीकी समस्याओं का हल प्रस्तुत किया ।

ये भी पढ़ें: मंत्री टीएस सिंहदेव का बयान, आदिवासी मंत्री ढोल तो बजाएंगे..लेकिन र…

कार्यक्रम के समापन के अवसर पर लघु उद्योग भारती के प्रदेश प्रमुख डी. प्रसाद ने इस सफल आयोजन के लिए क्षेत्रीय कार्यालय, रायपुर के अधिकारियों व कर्मचारियों का आभार ज्ञापित करते हुए कहा कि निश्चित ही इस जागरूकता कार्यशाला से सभी नियोक्ता लाभान्वित हुए हैं व भविष्य में भी क्षेत्रीय भ.नि. कार्यालय, रायपुर के सहयोग से इस प्रकार के जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा ।

ये भी पढ़ें: प्रशासन ने जब्त की विकास कार्यों की शिलाएं, पूर्व सीएम करने वाले थे…

कार्यक्रम में भ.नि. कार्यालय की ओर से क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त आर.आर.वर्मा, सहायक भ.नि.आयुक्त डी. चांद व प्रवर्तन अधिकारी शफीक अहमद कुरैशी व अन्य कर्मचारीगण उपस्थित रहे । वहीं ‘लघु उद्योग भारती’ के उपाध्यक्ष राजेश अग्रवाल, कार्यकारी सदस्य सुरेंद्र पाठक, प्रदेश प्रमुख डी. प्रसाद, सहित भिलाई स्टील प्लांट के वरिष्ठ अधिकारीगण, महा प्रबंधक एस.के.सोनी, उप प्रबंधक राहुल खोटे एवं मेटा प्रसाद सहित लगभग 60 नियोक्ताओं, ठेकेदारों ने कार्यक्रम में उपस्थिति दर्ज की ।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/mCInAW88oA4″ frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>