आंगनबाड़ी केंद्रों में निजी स्कूलों जैसी सुविधाएं, गर्म खाना के साथ मनोरंजन की होगी सारी सुविधाएं.. देखिए | Facilities like private schools will be available in Anganwadi centers

आंगनबाड़ी केंद्रों में निजी स्कूलों जैसी सुविधाएं, गर्म खाना के साथ मनोरंजन की होगी सारी सुविधाएं.. देखिए

आंगनबाड़ी केंद्रों में निजी स्कूलों जैसी सुविधाएं, गर्म खाना के साथ मनोरंजन की होगी सारी सुविधाएं.. देखिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : August 27, 2019/9:16 am IST

ग्वालियर। महिला बाल विकास मंत्री इमरती देवी ने बड़ा बयान दिया है। इमरती देवी के मुताबिक प्रदेश में संचालित 313 आंगनबाड़ी प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर संचालित होंगी। इसकी शुरूआत बुधवार से की जाएगी। इसके लिए रेशम मील आंगनबाड़ी केंद्र में कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। प्रदेश के हर ब्लॉक में एक मॉडल होगा आंगनबाड़ी। यहां बच्चों के लिए फिसलपट्टी, झूले और पार्क बनाए जाएंगे। पीने के लिए आरओ का पानी मिलेगा।

पढ़ें- पाकिस्तान ने परमाणु हमले की दी धमकी, कश्मीर के लिए हर हद पार करेंगे, आखिरी सांस 

केंद्र में बच्चों को गर्म नाश्ता भी मिलेगा। इसके लिए आंगनबाड़ी में सांझा चूल्हा भी संचालित होगा। विभाग की सहायिका इसे संचालिक करेंगी। केंद्र में बी बच्चों को नाश्ता और खाना दिया जाएगा। इमरती देवी का आरोप है कि पिछले पंद्रह साल से बीजेपी ने आंगनबाड़ी में भ्रष्टाचार मचा रखा था। प्रदेश के आठ से नौ जिले कुपोषण ग्रस्त थे। अब दो जिले ही कुपोषित है, जिन्हें जल्द मुक्त कर लिया जाएगा।

पढ़ें- रेलवे प्लेटफॉर्म में भरा पानी, ये ट्रेनें की गईं रद…

महिला बाल विकास मंत्री ने कहा कि वो आंगनबाड़ी केंद्रों को निजी स्कूल के सामान बनाना चाहती हूं, जहां आम बच्चों के साथ विधायक, मंत्री और अधिकारियों के बच्चे भी पढ़ सकें। उन्होंने अपनी शिक्षा का उदाहरण देते हुए कहा कि ‘मैं नहीं चाहती जो मेरे साथ हुआ है, वो किसी और के साथ हो’। ‘मैंने ससुराल में आकर 12वीं तक की पढ़ाई की है’।

पढ़ें- आतंकियों के निशाने पर आम लोग, पुलवामा में 2 को अगवा…

तार में उलझ कर विमान क्रैश