प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के 6000 पाने के लिए किसान खुद कर सकतें हैं रजिस्ट्रेशन, जांच सकते हैं अपनी स्थि​ति..देखिए | Farmers can register themselves to get 6000 of Prime Minister Kisan Samman Nidhi, check their status ..

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के 6000 पाने के लिए किसान खुद कर सकतें हैं रजिस्ट्रेशन, जांच सकते हैं अपनी स्थि​ति..देखिए

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के 6000 पाने के लिए किसान खुद कर सकतें हैं रजिस्ट्रेशन, जांच सकते हैं अपनी स्थि​ति..देखिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : November 5, 2019/4:58 am IST

नई दिल्ली। केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने बताया कि पीएम किसान पोर्टल पर जाकर कोई भी किसान भाई अपना आधार, मोबाइल और बैंक खाता नंबर दर्ज करके इसके स्टेटस की जानकारी ले सकता है। चौधरी ने बताया कि अब किसी किसान को इस योजना में रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए अधिकारियों के पास नहीं जाना पड़ेगा। कोई भी इसके पोर्टल पर जाकर खुद ही अपना रजिस्ट्रेशन कर सकता है। इसका मकसद सभी किसानों को स्कीम से जोड़ना और रजिस्टर्ड लोगों को समय पर लाभ पहुंचाना है।

यह भी पढ़ें —तेज रफ्तार ट्रक ने सामने जा रहे ऑटो को मारी टक्कर, तीन मासूम सहित 5 की मौत, एक बच्ची और महिला गंभीर

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत अब तक देश भर के 7.63 करोड़ किसानों को पैसा मिल चुका है। इसमें 3.65 करोड़ लोगों को तीसरी किश्त भी मिल चुकी है। लेकिन शेष किसान अभी पैसे का इंतजार कर रहे हैं। यदि आपने भी इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आवेदन दिया है और अब तक बैंक अकाउंट में पैसा नहीं आया है तो उसका स्टेटस जानना बहुत आसान हो गया है।

यह भी पढ़ें — भाजपा प्रदेश अध्यक्ष का विवादित बयान, कहा- जो गो मांस खाते हैं, उन्हें कुत्ते का भी मांस खाना चाहिए

कृषि मंत्रालय की इस सुविधा के शुरू होने के बाद राज्य सरकारों को किसानों के ब्योरे में आई गलतियों को ठीक करने और सत्यापन में अब समय पहले से काफी कम लगेगा। इस स्कीम का लाभ उठाने में इस समय उत्तर प्रदेश नंबर एक स्थान पर है। यहां के करीब पौने दो करोड़ किसान इससे लाभान्वित हो चुके हैं। इसमें से 1.24 करोड़ लोगों को तीसरी किश्त भी मिल चुकी है। दिल्ली में इस स्कीम को लागू करने की अनुमति काफी देर से मिली है फिर भी यहां के करीब 12 हजार किसानों को फायदा मिल चुका है।

यह भी पढ़ें — चक्रवाती तूफान ‘महा’ का कहर, अगले दो​ दिनों में तेज हवाओं के साथ हो सकती है मूसलाधार बारिश

इस साल 24 फरवरी को जब योजना शुरू हुई थी तो सिर्फ 12 करोड़ किसानों के लिए इसे लागू किया गया था। लेकिन दोबारा सत्ता में आने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी 14.5 करोड़ किसान परिवारों के लिए स्कीम लागू कर दी। अगर लेखपाल और कृषि अधिकारी किसी असली किसान को इसका लाभ देने में आनाकानी कर रहे हैं तो सोमवार से शुक्रवार तक पीएम-किसान हेल्प डेस्क के ई-मेल Email (pmkisan-ict@gov.in) पर संपर्क कर सकते हैं। वहां से भी न बात बने तो इस सेल के फोन नंबर 011-23381092 (Direct HelpLine) पर फोन करें। यह केंद्रीय कृषि मंत्रालय की हेल्पलाइन है. इस पर आपकी बात जरूर सुनी जाएगी।

यह भी पढ़ें — प्रोफेसर कपिल देव मिश्रा होंगे रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के कुलपति, राज्यपाल लालजी टंडन ने 4 साल बढ़ाया कार्यकाल

 
Flowers