मध्यप्रदेश बजट 2021: मंजिलें भी जिद्दी है, रास्ते भी जिद्दी हैं.. हम सफल होंगे क्योंकि हमारे हौसले भी जिद्दी हैं, वित्त मंत्री देवड़ा का शायराना अंदाज | Finance Minister Deora shouted at MP's budget

मध्यप्रदेश बजट 2021: मंजिलें भी जिद्दी है, रास्ते भी जिद्दी हैं.. हम सफल होंगे क्योंकि हमारे हौसले भी जिद्दी हैं, वित्त मंत्री देवड़ा का शायराना अंदाज

मध्यप्रदेश बजट 2021: मंजिलें भी जिद्दी है, रास्ते भी जिद्दी हैं.. हम सफल होंगे क्योंकि हमारे हौसले भी जिद्दी हैं, वित्त मंत्री देवड़ा का शायराना अंदाज

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : March 2, 2021/10:12 am IST

भोपाल। वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने विधानसभा में बजट पेश किया। इस दौरान उन्होंने प्रदेश के विकास को रफ्तार देने वाले क्षेत्रों पर ज्यादा फोकस किया। ग्रामीण इलाकों में मूलभूत सुविधाएं विकसित करने से लेकर। ओंकारेश्वर में बनने वाले विश्व के सबसे बड़े सोलर पॉवर प्लांट की भी जानकारी दी। बताया कि सरकार आने वाले समय में आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश की कल्पना को साकार करेगी।

पढ़ें- मध्यप्रदेश बजट 2021: आत्मनिर्भर एमपी का चौथा स्तंभ , ‘सुशासन’ पर सरकार का जोर

सड़क, पानी, बिजली और उर्जा के नए साधन  यही चौतरफा विकास के सारथी बनते हैं। किसी भी राज्य और वहां की उन्नती लिए जरूरी है सड़कें जो विकास के पहिए बनकर डेवलपमेंट को रफ्तार देने का काम करती है।

इस बार के बजट में लगभग 2 हजार 441 किलोमीटर नई सड़क बनाने का टारगेट रखा गया है। वहीं 65 नए पुल भी बनाए जाएंगे। इतना ही नहीं ऐसे रेलवे फाटक जहां आवाजाही अधिक रहती है। ऐसे 105 रेलवे ब्रिज बनाने का भी टारगेट है। चंबल अंचल को अटल प्रोग्रेस-वे और प्रदेश के पूर्वी-पश्चिमी क्षेत्रों को जोड़ने वाले नर्मदा एक्सप्रेस-वे के निर्माण का भी काम किया जाएगा। इन सब कामों के लिए लोकनिर्माण विभाग ने 2021-22 के लिए 7 हजार 341 करोड़ के बजट का प्रावधान रखा है।

पढ़ें-  मध्यप्रदेश बजट 2021: शिक्षा और स्वास्थ्य में आत्मनि…

सरकार 164 नई सिंचाई परियोजनाओं पर काम करने वाली है। पिछले साल के मुकाबले इस बार जल संसाधन विभाग के बजट में बढोत्तरी की गई है। साल 2021-22 के लिए 6 हजार 436 करोड़ का प्रावधान प्रस्तावित है। साथ ही नर्मदा घाटी विकास के लिए 3 हजार 680 करोड़ के बजट का प्रस्ताव रखा है।ग्रामीण महिलाओं को पीने का पानी लाने के लिए लंबी दूरी तय करनी पड़ती है…

पढ़ें- छत्तीसगढ़ बजट 2021: प्रशासनिक खर्च बढ़ रहा है, .

इसलिए सरकार ने जल जीवन मिशन के तहत हर घर तक
33 लाख नल कनेक्शन पहुंचाने का संकल्प लिया है। शहरी और ग्रामीण जल जीवन मिशन के लिए 5 हजार 962 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे..।

सौर उर्जा को लेकर भी सरकार ने कुछ लक्ष्य तय किए हैं.

नीमच, शाजापुर, आगर, छतरपुर और मुरैना में 4 हजार 500 मेगावाट क्षमता का सोलर पार्क विकसित किया जाएगा..।। इसके अलावा ओंकारेश्वर में 600 मेगावाट क्षमता वाला विश्व का सबसे बड़ा फ्लोटिंग सोलर पॉवर प्लांट विकसित करने की भी योजना है..।।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ बजट 2021: सदन में उठा गुणवत्ताहीन रेडी टू…

इन सब कामों के लिए कुल मिलाकर साल 2021-22 का बजट प्रावधान 44 हजार 152 करोड़ रखा गया है।

मंजिलें भी जिद्दी है, रास्ते भी जिद्दी हैं
हम सफल होंगे क्योंकि हमारे हौसले भी जिद्दी हैं।

वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने विकास को रफ्तार देने वाले सरकार के विजन को विधानसभा में रखा। मगर वहीं रास्ते में आने वाली कठिनाइयों का भी जिक्र किया तो शायराना अंदाज में भरोसा भी जताया कि हर चुनौतियों को पार कर आगे बढ़ेंगे। ये भरोसा आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के नक्शे पर कितना फिट बैठ पाता है..ये तो वक्त ही बताएगा।