खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने किया उचित मूल्य की दुकानों का औचक निरीक्षण, खाद्यान्न वितरण का लिया जायजा | Food Minister Amarjeet Bhagat did surprise inspection of fair price shops

खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने किया उचित मूल्य की दुकानों का औचक निरीक्षण, खाद्यान्न वितरण का लिया जायजा

खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने किया उचित मूल्य की दुकानों का औचक निरीक्षण, खाद्यान्न वितरण का लिया जायजा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : April 7, 2020/12:10 pm IST

रायपुर। खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने आज राजधानी रायपुर और अभनपुर स्थित 5 उचित मूल्य की दुकानों का आकस्मिक निरिक्षण किया। इस दौरान खाद्य विभाग के सचिव डाॅ. कमलप्रीत सिंह, सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। भगत ने सभी राशन दुकानों में खाद्यान्न लेने आए हितग्राहियों से बात-चीत की और खाद्यान्न वितरण के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने राशन दुकानों में उपलब्ध चावल, नमक और शक्कर की गुणवत्ता का परिक्षण भी किया। उन्होंने अधिकारियों को खाद्यान्न सामग्री की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए। भगत ने दुकान संचालकों को कोरोना वायरस के संक्रमण से सुरक्षा के लिए किए जा रहे विभिन्न उपायों को अमल में लाने के भी निर्देश दिए।

पढ़ें- अभिनव पहल: लाॅकडाउन में घर बैठे पढ़ाई के लिए CM भूपेश बघेल ने किया ऑनलाइन पोर्टल ‘‘पढ़ई तुंहर दुआर‘…

गौरतलब है कि राज्य शासन द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए किए गए लाॅकडाउन के दौरान राज्य के सभी गरीब परिवारों को दो महिने अप्रैल और मई का चावल, नमक और शक्कर एक मुश्त दिया जा रहा है। प्रदेश के 36 लाख 48 हजार 605 राशनकार्ड परिवारों को खाद्यान्न का वितरण किया गया है।
खाद्य मंत्री अमर जीत भगत ने आज रायपुर के राजातालाब स्थित उचित मूल्य के दुकान का निरिक्षण किया। इस दुकान में टोकन सिस्टम से खाद्यान्न का वितरण किया जा रहा था। सामुदायिक दूरी बनाए रखने के लिए एक-एक मीटर के अंतराल में गोला बनाया गया था। हाथ धोने और सेनेटाइजर की व्यवस्था की गई है। इस दुकान में दो हजार राशनकार्डधारी परिवार पंजीकृत है, इनमें से 750 हितग्राही अपना दो माह का खाद्यान्न उठा चुके हैं।

पढ़ें- अब शराब दुकानें 14 अप्रैल तक रहेंगी बंद, आबकारी विभाग ने जारी किया …

भगत ने मदरटेरेसा वार्ड क्रमांक 43 में श्याम नगर स्थित उचित मूल्य की दुकान का अवलोकन किया। इस दुकान में मास्क, साबुन और सेनेटाइजर भी उपलब्ध था। सामाजिक दूरी के निर्देशों का पालन किया जा रहा है। ब्रिगेडियर उस्मान वार्ड क्रमांक 63 के टिकरापारा स्थित शासकीय उचित मूल्य की दुकान सह गोदाम के निरिक्षण के दौरान भगत ने दुकान में उपस्थित हितग्राहियों से बात-चीत की। वितरण व्यवस्था के बारे में पूछा। हितग्राहियों ने खाद्यान्न लेने में कोई दिक्कत नहीं होने की जानकारी दी। भगत ने खाद्यान्न गोदाम का भी अवलोकन किया। इस दुकान के संचालक ने बताया कि अब तक 700 राशनकार्डधारी परिवारों को खाद्यान्न का वितरण किया जा चुका है और वितरण का कार्य निरंतर जारी है।

पढ़ें- मुख्यमंत्री सहायता कोष में अब ऑनलाइन पोर्टल के जरिए भी जमा कराई जा …

भगत ने अभनपुर विकास खण्ड के ग्राम पंचायत झांकी स्थित उचित मूल्य के दुकान का अवलोकन भी किया। इस मौके पर ग्राम पंचायत की सरपंच मती अंजू कुर्रे सहित अन्य गांव वासी मौजूद थे। ग्राम झांकी के राशन दुकान में 292 राशनकार्डधारी परिवार अपना दो माह का खाद्यान्न ले चुके है और लगभग 15 राशनकार्डधारी परिवार बचे है। भगत ने अभनपुर के वार्ड क्रमांक 6 स्थित शासकीय उचित मूल्य के दुकान का भी अवलोकन किया। इस दुकान में भी पर्याप्त मात्रा में खाद्यान्न का भण्डारण हो चुका है। यहां 12 सौ राशनकार्डधारी परिवार पंजीकृत है और राशन वितरण का काम सूचारू रूप से चल रहा है। सामाजिक दूरी का पालन किया जा रहा है। हाथ धोने का भी प्रबंध किया गया है।