आर्कबिशप के पत्र पर बोले गिरिराज सिंह- दूसरे धर्म के लोग भी 'कीर्तन-पूजा' करेंगे | Giriraj Singh On Archbishop :

आर्कबिशप के पत्र पर बोले गिरिराज सिंह- दूसरे धर्म के लोग भी ‘कीर्तन-पूजा’ करेंगे

आर्कबिशप के पत्र पर बोले गिरिराज सिंह- दूसरे धर्म के लोग भी 'कीर्तन-पूजा' करेंगे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : May 22, 2018/11:33 am IST

नई दिल्ली। यहां के एक आर्कबिशप ने पत्र के माध्यम से सभी पादरियों से वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले देश के लिए प्रार्थनाकरने का आग्रह किया है। इस पर केंद्रीय मंत्री गिरीराज सिंह ने कहा है कि, ‘हर क्रिया की प्रतिक्रिया होती है. मैं ऐसा कोई कदम नहीं उठाऊंगा जिससे सांप्रदायिक सौहार्द को नुकसान पहुंचे, लेकिन यदि चर्च लोगों से प्रार्थना करने के लिए कहता है ताकि मोदी की सरकार न बने तो देश को सोचना होगा कि दूसरे धर्म के लोग भी कीर्तन-पूजाकरेंगे’।

बता दें कि दिल्ली के आर्कबिशप अनिल कूटो ने एक पत्र लिखा है जिससे राजनीतिक विवाद खड़ा हो गया है। इस पत्र में उन्होंने अशांत राजनैतिक वातावरणका ज़िक्र करते हुए कहा है कि इसके कारण लोकतंत्र तथा धर्मनिरपेक्षता को खतरा है। पत्र में सभी पादरियों से वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले देश के लिए प्रार्थनाकरने का आग्रह किया गया है।

यह भी पढ़ें : कर्नाटक में लिंगायत के बाद अब अल्पसंख्यक उप-मुख्यमंत्री बनाने की मांग

 

आर्कबिशप ने अपने खत में प्रार्थना अभियान चलाने तथा प्रत्येक सप्ताह में एक दिन देश की खातिरउपवास रखने के लिए कहा है। पत्र के साथ ही एक प्रार्थना भी भेजी गई है। इस प्रार्थना को आर्कबिशप के अनुसार साप्ताहिक सामूहिक प्रार्थना सभा में पढ़ा जाना चाहिए। पत्र की शुरुआत में ही आर्कबिशप ने लिखा है कि, ‘हम एक अशांत राजनैतिक वातावरणदेख रहे हैं, जो हमारे संविधान में निहित लोकतांत्रिक सिद्धांतों तथा हमारे देश के धर्मनिरपेक्ष स्वरूप के लिए खतरा है’।

पत्र में आगे लिखा गया है कि ‘देश तथा राजनेताओं के लिए हमेशा प्रार्थना करना हमारी प्रतिष्ठित परम्परा है, लेकिन आम चुनाव की ओर बढ़ते हुए यह और भी ज़रूरी हो जाता है। अब जब हम 2019 की ओर देखते हैं, जब हमारे पास नई सरकार होगी, तो आइए, हम देश के लिए 13 मई से शुरू करते हैं एक प्रार्थना अभियान’।

वेब डेस्क, IBC24

 
Flowers