गुड न्यूज, एम्स में 30 साल के शख्स को दी गई देसी वैक्सीन की पहली डोज, ट्रायल में कोई रिएक्शन नहीं | Good News, First Dose of 30-Year Vaccine given to AIIMS

गुड न्यूज, एम्स में 30 साल के शख्स को दी गई देसी वैक्सीन की पहली डोज, ट्रायल में कोई रिएक्शन नहीं

गुड न्यूज, एम्स में 30 साल के शख्स को दी गई देसी वैक्सीन की पहली डोज, ट्रायल में कोई रिएक्शन नहीं

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : July 25, 2020/5:21 am IST

नई दिल्ली। कोरोना की वैक्सीन Covaxin का एम्स में ट्रायल शुरू हो गया है। ट्रायल के पहले दिन 30 साल के एक शख्स को वैक्सीन लगाई गई। खास बात यह रही कि वैक्सीनेशन के बाद शख्स को किसी भी प्रकार का रिएक्शन नहीं हुआ और दो घंटे बाद उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

पढ़ें- कविता नगर इलाके के मकान में पुलिस की दबिश, संदि…

पहले फेज में 375 वॉलंटियर्स को यह वैक्सीन दी जाएगी। दिल्ली के एम्स में 100 वॉलंटियर्स पर इस वैक्सीन का ट्रायल होना है, इनमें से पहले 50 लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। वैक्सीन भारत के बायोटेक कंपनी ने तैयार की है। अब धीरे-धीरे ट्रायल में वॉलंटियर्स की संख्या बढ़ाई जाएगी।

पढ़ें- लॉकडाउन में उड़ान नहीं भरने के कारण बोइंग विमानों के इंजन 

पहले फेज को पूरा होने में लगभग 15 से 20 दिन लग सकते हैं। यहां बता दें कि एम्स में चल रहे इस ट्रायल में शामिल होने के लिए अब तक 3500 लोग रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं।

पढ़ें- गहलोत का मिडनाइट ड्रामा, शुक्रवार देर रात की कैबिनेट की बैठक, विधान…

बताया जा रहा है कि वैक्सीन देने के बाद शख्स को दो घंटे तक निगरानी में रखा जाएगा। इसके बाद उसे घर भेज दिया जाएगा. हालांकि घर पर भी वॉलंटियर पर सात दिनों तक करीब से नजर रखी जाएगी।

पढ़ें- 2 अमेरिकी फाइटर जेट ने ईरानी विमान को हवा में घेरा, 100 मीटर करीब आ गए थे दोनों

जानकारी के अनुसार, अब तक 12 से ज्यादा वॉलंटियर्स को मेडिकल फिटनेस मिल चुका है। उनमें से दो को शुक्रवार को बुलाया गया था। लेकिन एक वॉलंटियर निजी कारणों से नहीं पहुंच सके, इसलिए शुक्रवार को सिर्फ एक को ही वैक्सीन दी गई। डॉक्टर संजय राय ने कहा कि ट्रायल का पहला फेज सेफ्टी के मायने से बहुत ही महत्वपूर्ण है, इसलिए हमने वैक्सीन के बाद मरीज को अगले दो घंटे तक आब्जर्वेशन में रखा। जब उसमें किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं हुई, तो उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

 

 
Flowers