रमन सिंह ने प्रदेश के बच्चों को दिया छुट्टी का तोहफा, डेढ़ महीने मिलेगी गर्मी की छुट्टी | Good news for students :

रमन सिंह ने प्रदेश के बच्चों को दिया छुट्टी का तोहफा, डेढ़ महीने मिलेगी गर्मी की छुट्टी

रमन सिंह ने प्रदेश के बच्चों को दिया छुट्टी का तोहफा, डेढ़ महीने मिलेगी गर्मी की छुट्टी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:14 PM IST, Published Date : April 8, 2018/10:38 am IST

रायपुर। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने प्रदेश के लाखों स्कूली बच्चों के लिए इस बार गर्मियों में एक मई से 16 जून तक यानी डेढ़ महीने की पूरी छुट्टी देने की घोषणा की है। डॉ. सिंह ने आज सवेरे आकाशवाणी के रायपुर केन्द्र से प्रसारित हर महीने प्रसारित होने वाले ’रमन के गोठ’ में बच्चों और उनके अभिभावकों के नाम अपने संदेश में कहा- मैं आपको यह खुशखबरी देता हूं कि इस बार गर्मी की छुट्टी पूरे डेढ़ माह की मिलेगी। 

यह भी पढ़ें – अमन सिंह से कांग्रेस नेता टिकेन्द्र ठाकुर ने अदालत में मांगी माफी

मुख्यमंत्री ने इस बार स्कूलों में डेढ़ महीने की गर्मी की छुट्टी देने के राज्य सरकार के फैसले का उल्लेख करते हुए कहा- पहले एक अप्रैल से ही नई कक्षा की पढ़ाई शुरू करनी पड़ती थी, बीच में छुट्टी मिलती थी और 16 जून से फिर स्कूल खुलते थे। भारी गर्मी के बीच आपको स्कूल जाना पड़ता था, जिसमें कई परेशानियां होती थी, लेकिन अब इस समस्या का हल निकालते हुए यह निर्णय लिया गया है कि एक मई से 16 जून तक यानी डेढ़ माह तक पूरी छुट्टी मिलेगी। मुख्यमंत्री ने कहा-बच्चे गर्मी की इन छुट्टियों का बेहतर इस्तेमाल कर सकते हैं। अपनी दादी-नानी, बुआ-मौसी, मामी और अन्य रिश्तेदारों के गांव, घर या अन्य जगह घूमने जा सकते हैं। अपनी हॉबी के अनुरूप कुछ नया सीख सकते हैं। जैसे-खेल, संगीत, नाटक या कोई सृजनात्मक कला। इस तरह मनोरंजन के साथ-साथ उनके समय का सदुपयोग भी होगा।

यह भी पढ़ें – शिक्षाकर्मियों की मांगों के अध्ययन के लिए राजस्थान जाएगी चार अफसरों की टीम, संघ की आपत्ति

इसी के साथ उन्होंने आने वाले परीक्षा के नतीजों के लिए सबकी सफलता की कामनाएं की और शुभकामनाएं दी। साथ ही उन्होंने कहा जो सफलता से एक-दो कदम पीछे रह जाते हैं, उन्हें पूरी हिम्मत से मैदान में डटे रहना चाहिए, क्योंकि मेरा अनुभव है कि पहले प्रयास में जो थोड़ा पीछे रह जाता है, वह ज्यादा मन लगाकर तैयारी करता है और अपनी मेहनत से बड़ी सफलता भी हासिल करता है। डॉ. रमन सिंह ने कहा-हम लोग भी अपने सामाजिक और राजनीतिक जीवन में ऐसी परिस्थितियों का सामना करते हैं। मैं स्वयं कुछ चुनावों में पराजित हुआ हूं, लेकिन हर पराजय ने मुझे नई जिद और नये सबक दिए, जिसके कारण आगामी अवसरों पर मुझे कई सफलताएं मिली।

 

वेब डेस्क, IBC24

 
Flowers