7th Pay Commission: सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों पर सरकार की मुहर, बढ़े हुए वेतन के साथ मिलेगा एरियर | Government approved 7th Pay Commission's demands

7th Pay Commission: सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों पर सरकार की मुहर, बढ़े हुए वेतन के साथ मिलेगा एरियर

7th Pay Commission: सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों पर सरकार की मुहर, बढ़े हुए वेतन के साथ मिलेगा एरियर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:55 PM IST, Published Date : July 26, 2019/1:17 pm IST

मुंबई: महाराष्ट्र के अधिकारियों और कर्मचारियों को सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। दरअसल सीएम देवेंद्र फडणवीस ने बीते मंगलवार को नगर निगम, नगर परिषद और नगर पंचायत के कर्मचारियों के लिए सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों से जुड़े प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

Read More: मोदी सरकार 2.0 के 50 दिन का रिपोर्ट कार्ड, 2022 तक मिलेगी कई सुविधाएं, सरकार ने रखा ये लक्ष्य

यह फैसला सीएम फडणवीस की अध्यक्षता में हुए कैबिनेट बैठक में लिया गया है। सीएम फडणवीस ने यह फैसला एक सितंबर, 2019 से लागू करने का निर्णय किया है। यह फैसला सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें सभी 26 निगमों और 362 नगर पंचायतों व नगर परिषद पर लागू होंगी। हालांकि बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) इसके तहत नहीं आएगा।

Read More: स्काई वॉक को लेकर हाई पॉवर कमेटी की बैठक, लोगों ने दी अलग अलग राय, फुट ओव्हर ब्रिज के पक्ष में ज्यादा लोग

मिली जानकारी के अनुसार सरकार ने निगमों, नगर परिषदों और नगर पंचायतों के कर्मचारियों व पेंशनभोगियों के लिए 409 करोड़ रुपए का आबंटन देने का ऐलान किया है। वहीं, एरियर के संबंध में उन्होंने कहा है कि 2016 से अगस्त 2019 का एरियर आगामी 5 वर्ष के भीतर किस्तों में भुगतान किया जाएगा।

Read More: दंतेवाड़ा जेल ब्रेक कांड का मास्टर माइंड नक्सली दीपक गिरफ्तार, संतरी की कनपटी पर गन रख हुए थे फरार

सरकार का यह कदम ऐसे समय पर आया है, जब आगामी दिनों में सूबे में विधानसभा चुनाव होने हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो फडणवीस सरकार ने इस फैसले के जरिए बड़े मतदाता वर्ग को साधने की कोशिश की है। इसी बीच, केंद्र सरकार के कर्मचारी भी सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार से न्यूनतम वेतन में बढ़ोतरी और फिटमेंट फैक्टर किए जाने की मांग कर रहे हैं।

Read More: अक्षय कुमार का ‘बच्चन पांडेय’ अवतार, ‘मिशन मंगल’ के बाद इस फिल्म में ​देखिए दमदार लुक

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/dr2DPp9hn9o” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>