अयोध्या में आज बनेगा 5 लाख दीये जलाने का गिनीज रिकॉर्ड, रोशनी से जगमग हुई रामनगरी | Guinness record for burning 5 lakh diyas to be made today in Ayodhya

अयोध्या में आज बनेगा 5 लाख दीये जलाने का गिनीज रिकॉर्ड, रोशनी से जगमग हुई रामनगरी

अयोध्या में आज बनेगा 5 लाख दीये जलाने का गिनीज रिकॉर्ड, रोशनी से जगमग हुई रामनगरी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : November 13, 2020/4:32 am IST

अयोध्या,यूपी। राम की नगरी अयोध्या धनतेरस के मौके पर ही जगमग हो गई है। छोटी दीपावली के मौके पर आज यहां दीपोत्सव मनाया जाएगा। इस दौरान राम की पैड़ी के घाटों पर एक साथ पांच लाख 50 हजार से अधिक दीपक जलाकर नया गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड बनेगा। प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रामजन्मभूमि में विराजमान रामलला के मंदिर के सामने दीपक जलाकर विशेष पूजन करेंगे।

 

पढ़ें- विश्वविद्यालय ने एमए अंग्रेजी के पाठ्यक्रम से हटाई अरुंधति रॉय की प

दीपोत्सव से पूर्व गुरुवार की शाम से ही अयोध्या सज-संवर कर पूरी तरह से तैयार हो गई है। राम की पैड़ी के साथ धर्मनगरी की सड़कें व गलियां जगमग हैं। सरयू का तट भी प्रकाश से आलोकित हो रहा है। दीपोत्सव-2020 का अनावरण करने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ ही प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल लखनऊ से चलकर फैजाबाद हेलीपैड पर अपराह्न तीन बजकर पांच मिनट पर उतरेंगे। सड़क मार्ग से वह रामजन्मभूमि तीन बजकर दस मिनट पर पहुंचेंगे और पूजा-अर्चना के बाद रामकथा पार्क रवाना होंगे। दोपहर 3.30 बजे वह प्रभु राम के स्वरुपों की अगवानी करेंगे और उन्हें रामकथा पार्क के मंच पर लेकर आएंगे।

पढ़ें- 1 दिसंबर से देशभर में फिर से लगाया जाएगा लॉकडाउन? जानिए क्या है इस .

यहां श्रीराम राज्याभिषेक समारोह अपराह्न 3.50 बजे से शुरु होकर शाम 5.30 बजे तक चलेगा। इस दौरान मुख्यमंत्री व राज्यपाल भगवान का राजतिलक करेंगी। दीपोत्सव पर डाक विभाग की ओर से जारी विशेष कवर का अनावरण करेंगे। समारोह को सम्बोधित भी करेंगे। फिर रामकथा पार्क से स्वर्गद्धार घाट के लिए प्रस्थान करेंगे और मां सरयू की आरती में हिस्सा लेंगे। सायं छह बजे यहां का कार्यक्रम खत्म कर मुख्यमंत्री व राज्यपाल दीपोत्सव के लिए रामपैड़ी पधारेंगे और छह बजकर पांच मिनट पर दीपोत्सव का शुभारम्भ करने मंच पर पहुंचेंगे।

पढ़ें- राहुल गांधी ने कहा- भारत की ताकत को पीएम मोदी ने कमजोरी में बदल दिय…

यहां से राज्यपाल श्रीमती पटेल वापस लखनऊ के लिए प्रस्थान करेंगी। जबकि 7.20 बजे मुख्यमंत्री रामपैड़ी से निकलकर फिर रामकथा पार्क में रामलीला के मंचन का अवलोकन करने आएंगे। फिर रात्रि आठ बजे वह सर्किट हाउस के लिए रवाना होंगे और रात्रि विश्राम करेंगे। इसके आगे का कार्यक्रम मुख्यमंत्री की सुविधा के अनुसार होगा।

पढ़ें- राजौरी और पुंछ में नियंत्रण रेखा के पास पाकिस्तानी सेना ने की गोलीब…

मुख्यमंत्री रविवार की सुबह हनुमानगढ़ी में विराजमान हनुमंतलला का दर्शन करेंगे। कार्तिक कृष्ण चतुर्देशी के पर्व पर शनिवार की मध्यरात्रि में हनुमान जी की जयंती मनाई जाएगी। प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले जयंती पर्व पर मुख्यमंत्री यहां दर्शन के लिए आते रहे हैं। इसके बाद मुख्यमंत्री रामलला के दरबार में भी हाजिरी लगाएंगे और वह कारसेवकपुरम में संत-महंतों व जनप्रतिनिधियों से शिष्टाचार भेंट कर पर्व की बधाई देंगे। इसके बाद वह गोरखपुर के लिए प्रस्थान करेंगे।