खाद्य नियंत्रक की आईडी हैक कर बना डाला 185 फर्जी राशन कार्ड, 80 हजार का राशन किया आहरण | Hacked the ID of the Food Controller, made 185 fake ration cards, ration of 80 thousand was withdrawn..

खाद्य नियंत्रक की आईडी हैक कर बना डाला 185 फर्जी राशन कार्ड, 80 हजार का राशन किया आहरण

खाद्य नियंत्रक की आईडी हैक कर बना डाला 185 फर्जी राशन कार्ड, 80 हजार का राशन किया आहरण

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:14 PM IST, Published Date : June 25, 2021/6:57 am IST

दुर्ग, छत्तीसगढ़। खाद्य नियंत्रक की आईडी हैक कर फर्जी राशनकार्ड बनाने का मामला सामने आया है। हैकर ने 185 फर्जी राशन कार्ड बना डाले। इनमें 44 अंत्योदय, 141 सामान्य कार्ड शामिल है। लॉकडाउन के दौरान ये राशनकार्ड बनाए गए हैं।

पढ़ें- बुजुर्ग दंपति सहित पोती की पत्थर से कुचलकर हत्या, ट…

धमधा, पाटन, दुर्ग और भिलाई के हैं सभी कार्ड

सभी 185 फर्जी राशन कार्ड जनपद पंचायत धमधा, पाटन, दुर्ग और भिलाई निगम व भिलाई चरोदा निगम की राशन दुकानों में संलग्न हैं। फर्जी राशन कार्ड में से 57 कार्ड से आठ जून 2021 तक 80 हजार 335 रुपये का खाद्यान्ना भी आहरण किया गया। यदि पूरे फर्जी राशन कार्ड से खाद्यान्ना का उठाव होता तो शासन को हर महीने करीब दो लाख 30 हजार 467 रुपये का नुकसान उठाना पड़ता।

पढ़ें- Teacher student love story in hindi : ऑनलाइन क्लास …

जिला खाद्य नियंत्रक की आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल कर विभागीय माड्यूल से कुल 185 फर्जी राशन कार्ड बनाए गए हैं। जिसके बारे में विभाग के किसी भी अधिकारी को जानकारी नहीं तक नहीं थी। फर्जी राशन कार्ड में से 57 कार्डों से खाद्यान्न भी आहरण कर लिया गया।

पढ़ें- Konsi rashi ke log love marriage karte hai : अक्सर ..

खाद्यान्न आहरण के बाद विभाग के निरीक्षक को इसकी जानकारी हुई। तब उन्होंने विभागीय स्तर पर जांच की। फर्जीवाड़े की पुष्टि होने पर दुर्ग कोतवाली पुलिस ने अज्ञात आरोपित के खिलाफ धोखाधड़ी और कूटरचना की धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज कर जांच शुरू की है।

पढ़ें- लव मैरिज करने वाले कपल पर ताबड़तोड़ 10 गोलियां चलाई…

खाद्य निरीक्षक दीपा वर्मा ने दुर्ग कोतवाली थाना में इस मामले में प्राथमिकी दर्ज कराई है। शिकायतकर्ता को जानकारी मिली कि शासन स्तर पर जारी विशिष्ट पहचान का कूटरचित तरीके से इस्तेमाल कर 44 अंत्योदय और 141 अन्य श्रेणी के राशन कार्ड बनाए गए हैं।

पढ़ें- 12th results Release date 2021 : 31 जुलाई तक 12वीं …

राशन कार्ड बनाने के लिए विभागीय आईडी, पासवर्ड और माड्यूल का इस्तेमाल किया गया है। खास बात ये है कि सभी राशन कार्ड कार्यालयीन समय खत्म होने के बाद और अवकाश के दिनों में बनाए गए हैं। इन्हें बनाने के लिए नौ आइपी एड्रेस का इस्तेमाल किया गया है।