IBC24 Health Conclave: सुपे​बेड़ा के किडनी प्रभावितों को लेकर सिंहदेव बोले- जारी है CKDU पर रिसर्च | Health Minister TS Singhdeo says Research On Progress of CKDU

IBC24 Health Conclave: सुपे​बेड़ा के किडनी प्रभावितों को लेकर सिंहदेव बोले- जारी है CKDU पर रिसर्च

IBC24 Health Conclave: सुपे​बेड़ा के किडनी प्रभावितों को लेकर सिंहदेव बोले- जारी है CKDU पर रिसर्च

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : November 18, 2019/4:29 am IST

रायपुर: हमारे चैनल IBC24 ने डॉक्टरों के सम्मान में सोमवार को Health Conclave का आयोजन किया। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस अवसर पर IBC24 के एग्जिक्यूटिव एडिटर अंशुमन शर्मा ने स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव का का स्वागत किया।

Read More: नक्सलगढ़ में तैनात जवानों ने फिर पेश की मानवता की मिसाल, खून देकर बचाया गर्भवती और नवजात की जान

इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने सुपेबेड़ा के मामले को लेकर टीएस सिंहदेव ने कहा कि एक और निर्णय कैबिनेट ने पिछले दिनों लिया है। ट्रस्ट मॉडल 5 लाख तक का इलाज करेगा। इसके तहत 42.4 लाख परिवार के साथ ही 1 रुपए किलो में चावल लेने वालों को भी इसका लाभ देगा। सुपेबेड़ा के पीड़ितों को अगर किडनी ट्रांसप्लांट करवाना है तो सरकार ने उनके लिए 20 लाख रुपए की सुविधा दी है।

Read More: देश के 47वें मुख्य न्यायाधीश होंगे जस्टिस शरद अरविंद बोबडे, जानिए कुछ खास बातें

विशेषज्ञों के साथ जांच किए जाने पर 4 मुख्य बातें सामने आई। इनमें जेनेटिक, खनिज तत्वों की अधिकता, डायबिटिज और ओडिशा से मिलने वाली शराब। इसके बाद एक और कारण सामने आया सीकेडीयू। सूकेडीयू का आशय था अज्ञात। इस पर रिसर्च चल रहा है। इलाके के लोगों को इलाज के लिए अस्पताल तक नहीं पहुंच पाने को लेकर सिंहदेव ने कहा कि रहने खाने और अन्य असुविधाओं को लेकर लोग यहां उपचार के लिए आने से हिचकिचाते हैं।

Read More: सुप्रीम कोर्ट के 47वें CJI होंगे शरद अरविंद बोबड़े, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दिलाई शपथ

इससे पहले उन्होंने कहा कि पिछले दिनों चर्चा हुई कि सिंहदेव थाइलैंड गए हैं घूमने के लिए। थाइलैंड ने राइट टू हेल्थ अपनाया है। यहां इस योजना का अध्ययन करने का अवसर मिला। यहां हमने देखा कि ट्रस्ट मॉडल का सफल संचालन किया जा रहा था। राइट टू हेल्थ के क्षेत्र में छत्तीसगढ़ सरकार का यह एक पहला कदम है। उन्होंने यूनिवर्सल हेल्थ केयर लगाू करने को लेकर कहा कि राइट टू हेल्थ ही यूनिवर्सल हेल्थ केयर को लागू का एक कदम है। यूनिवर्सल हेल्थ केयर के लिए राइट टू हेल्थ औजार बनेगा।

Read More: जन्मदिन पर भगवान केदारनाथ के दर्शन करेंगे सीएम कमलनाथ, पीएम मोदी ने दी बधाई

<iframe src=”https://www.facebook.com/plugins/video.php?href=https%3A%2F%2Fwww.facebook.com%2FIBC24%2Fvideos%2F477197149814659%2F&show_text=1&width=560″ width=”560″ height=”470″ style=”border:none;overflow:hidden” scrolling=”no” frameborder=”0″ allowTransparency=”true” allow=”encrypted-media” allowFullScreen=”true”></iframe>