सुप्रीम कोर्ट में 21 विपक्षी पार्टियों की याचिका पर सुनवाई आज, ''50 फीसदी VVPAT पर्चियों की EVM से मिलान की मांग अव्यवहारिक'' | Hearing on petition of 21 opposition parties in Supreme Court today,"50 percent VVPAT slips demanding matching EVMs impractical"

सुप्रीम कोर्ट में 21 विपक्षी पार्टियों की याचिका पर सुनवाई आज, ”50 फीसदी VVPAT पर्चियों की EVM से मिलान की मांग अव्यवहारिक”

सुप्रीम कोर्ट में 21 विपक्षी पार्टियों की याचिका पर सुनवाई आज, ''50 फीसदी VVPAT पर्चियों की EVM से मिलान की मांग अव्यवहारिक''

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : April 1, 2019/2:17 am IST

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट में आज 21 विपक्षी पार्टियों की याचिका पर सुनवाई होगी.. जिसमें VVPAT पर्चियों के EVM से मिलान की मांग की गई है। हालांकि चुनाव आयोग ने पहले ही सुप्रीम कोर्ट में जवाब दाखिल कर कहा है कि 50 फीसदी VVPAT पर्चियों की EVM से मिलान की मांग अव्यवहारिक है। चुनाव आयोग ने कहा है कि हर विधानसभा सीट से एक बूथ के VVPAT-EVM मिलान की व्यवस्था सही है,और इसमें कोई कमी नहीं पाई गई है।

ये भी पढ़ें:आज से नया वित्तीय वर्ष लागू, 2019-20 के बजट में जाने क्या होगा खास

इसके साथ ही चुनाव आयोग ने कहा है कि 50 फीसदी मिलान से नतीजे घोषित करने में 8 से 9 दिन का वक्त लगेगा.. दरअसल पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने विपक्षी दलों की याचिका पर चुनाव आयोग और केंद्र सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा था। इस जवाब के बाद अब याचिका में की गई मांग पर सुप्रीम कोर्ट फैसला करेगा।

ये भी पढ़ें:729 मतदान केंद्र में 6 लाख एक हजार 586 मतदाता करेगें मताधिकार का उपयोग

बता दें कि विपक्षी दल अक्सर EVM पर सवाल उठाते रहे हैं। उनकी मांग है कि चुनाव नतीजों को घोषित करने से पहले VVPAT पर्चियों का ईवीएम में दर्ज वोटों से मिलान किया जाए। इसके लिए चन्द्रबाबू नायडू, अरविंद केजरीवाल,के.सी. वेणुगोपाल,शरद पवार, अखिलेश यादव समेत विपक्ष के 21 नेताओं ने सुप्रीम कोर्ट से मांग की है।