दो दिनों तक इन आठ राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट | Heavy rain warning in eight states, weather department issued alert for two days

दो दिनों तक इन आठ राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

दो दिनों तक इन आठ राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:19 PM IST, Published Date : July 26, 2019/1:05 pm IST

नईदिल्ली। मौसम विभाग ने आने वाले दो दिनों के दौरान 8 राज्यों भी में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इनमें राजस्थान, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, तमिलनाडु और केरल के नाम शामिल है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले 10 से 12 दिनों में देश के ज्यादातर इलाकों में सामान्य से ज्यादा बारिश हो सकती है।

read more: दंतेवाड़ा जेल ब्रेक कांड का मास्टर माइंड नक्सली दीपक गिरफ्तार, संतरी की कनपटी पर गन रख हुए थे फरार

मौसम विभाग के अनुसार देश के कुछ राज्यों में अगले कुछ घंटे भारी बारिश का अनुामन है। कई इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि नॉर्थ इंडिया, वेस्टर्न हिमालयन रीजन और पश्चिमी भारत में भारी से भारी बारिश हो सकती है।

read more: अक्षय कुमार का ‘बच्चन पांडेय’ अवतार, ‘मिशन मंगल’ के बाद इस फिल्म में ​देखिए दमदार लुक

वहीं मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, यूपी, झारखंड, बिहार, राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड, हिमाचल, जम्मू एंड कश्मीर और गुजरात सबसे ज्यादा प्रभावित होंगे। विभाग का यह भी कहना है कि 1 से 7 अगस्त के बीच मध्य भारत के अलावा केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, जम्मू एंड कश्मीर, लक्षदीप और अंडमान में अच्छी बारिश होने का अनुमान है। इसके अलावा देश के दूसरे हिस्सों में भी बारिश होगी।

read more: स्काई वॉक को लेकर हाई पॉवर कमेटी की बैठक, लोगों ने दी अलग अलग राय, फुट ओव्हर ब्रिज के पक्ष में ज्यादा लोग

विभाग के अनुसार मानसून पश्चिम बंगाल और उत्तर भारत के आस पास के इलाकों में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है जो मिड-ट्रोपोस्फेरिक लेवल तक फैला है। इसके चलते पश्चिम बंगाल और आस पास के इलाकों में कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन पश्चिमी उत्तर प्रदेश और आस पास के इलाकों में बना है। दूसरी ओर वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का भी असर मानूसन पर पड़ रहा है, जिससे अगले कुछ दिन मानसून के जोरदार बारिश के संकेत है।

read more: इस शहर को जल्द मिलेगा जिले का दर्जा, मुख्यमंत्री ने दिया आश्वासन

विभाग के मुताबिक मध्य भारत में सामान्य से 22 फीसदी कम बारिश हुई है। उत्तर-पश्चिम भारत में सामान्य से 21 फीसदी कम बारिश हुई है। पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में सामान्य से 11 फीसदी कम बारिश हुई है। वहीं दक्षिण भारत में सामान्य से 21 फीसदी कम बारिश हुई है। कुल मिलाकर औसत रूप से देश में अब तक सामान्य से 19 फीसदी कम बारिश हुई है।

<iframe width=”658″ height=”370″ src=”https://www.youtube.com/embed/dr2DPp9hn9o” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>