हाईकोर्ट का निर्देश: यूरिया वितरण की तैयार होगी नई पॉलिसी, 'प्रदेश में यूरिया से बन रहा है नकली दूध' | High Court directive: Urea distribution will be prepared for the new policy, 'Urea is being manufactured from fake milk in the state'

हाईकोर्ट का निर्देश: यूरिया वितरण की तैयार होगी नई पॉलिसी, ‘प्रदेश में यूरिया से बन रहा है नकली दूध’

हाईकोर्ट का निर्देश: यूरिया वितरण की तैयार होगी नई पॉलिसी, 'प्रदेश में यूरिया से बन रहा है नकली दूध'

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : August 4, 2019/1:37 am IST

ग्वालियर। मध्यप्रदेश में मिलावटी सामग्री के खिलाफ पूरे सूबे में कार्रवाई जारी है। खाद्य विभाग लगातार छापेमारी कर मिलावट के काले कारोबार का खुलासा कर रहा है। वहीं प्रदेश में यूरिया से बन रहे है। नकली दूध को लेकर ग्वालियर हाईकोर्ट ने नोटिस जारी करते हुए यूरिया वितरण की नई पॉलिसी तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

ये भी पढ़ें: शिक्षा विभाग में वर्षों से रिक्त 212 पदों पर पदस्थापना, स्कूल शिक्षा मंत्री के निर्देश पर विभाग ने जारी 

यूरिया की किल्लत को देखते हुए ग्वालियर हाईकोर्ट ने बड़ा निर्देश जारी कर कहा है कि 3 महीने में केंद्र और राज्य सरकार पॉलसी तैयार करे, और यूरिया के स्टॉक को ऑनलाइन किया जाए, और ये देखा जाए कि कितना यूरिया आया है, और कितना किसानों को दिया, साथ ही कितना सोसायटी के पास है इन सब पर जांच के निर्देश दिए हैं।

ये भी पढ़ें: हाईकोर्ट में 8 उप महाधिवक्ता रखेंगे सरकार का पक्ष, राज्य शासन ने जारी की शासकीय 

लिहाजा बताया जा रहा है कि यूरिया का उपयोग नकली दूध बनाने में किया जा रहा है, जिसको लेकर यूरिया के ब्लैक मार्केंटिंग को रोकने के लिए उमेश बोहरे ने जनहित याचिका लगाई थी। गौरतलब है कि इन दिनों नकली दुग्ध पदार्थों को लेकर प्रदेश के अलग-अलग ठिकानों पर लगातार छापेमारी की कार्रवाई जारी है।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/lNKzDQ1F2FY” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>