ग्लोबल टेंडर को लेकर हाईकोर्ट का नोटिस, प्रदेश सरकार से विदेशी वैक्सीन कंपनियों से सीधे टीका खरीदने की मांग..7 दिन में मांगा जवाब | High Court notice regarding global tender, demand from state government to buy vaccine directly from foreign vaccine companies

ग्लोबल टेंडर को लेकर हाईकोर्ट का नोटिस, प्रदेश सरकार से विदेशी वैक्सीन कंपनियों से सीधे टीका खरीदने की मांग..7 दिन में मांगा जवाब

ग्लोबल टेंडर को लेकर हाईकोर्ट का नोटिस, प्रदेश सरकार से विदेशी वैक्सीन कंपनियों से सीधे टीका खरीदने की मांग..7 दिन में मांगा जवाब

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : June 4, 2021/7:50 am IST

बिलासपुर, छत्तीसगढ़। ग्लोबल टेंडर जारी करने को लेकर हाईकोर्ट ने सरकार को नोटिस जारी कर 7 दिनों में जवाब मांगा है। हाईकोर्ट के वकील शैलेंद्र दुबे की जनहित याचिका पर कोर्ट ने सरकार से जवाब मांगा है। 

पढ़ें- स्टूडेंट्स ध्यान दें.. जुलाई के तीसरे सप्ताह में होगी 10वीं बोर्ड की परीक्षा, इस राज्य सरकार ने लिया फैसला

याचिका में ग्लोबल टेंडर जारी कर विदेशी वैक्सीन उत्पादकों से सीधे वैक्सीन खरीदने की मांग की गई है। याचिका में राज्य सरकार से ग्लोबल टेंडर जारी करने को कहा गया है। याचिका में ये भी कहा गया है कि तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुए सरकार ग्लोबल टेंबर जारी करने पर जल्द फैसला लें। 

पढ़ें- देश में कोरोना के 1.32 लाख नए मामले, बीते 24 घंटे म…

देश में कोविड 19 के वैक्सीन की भारी किल्लत को देखते हुए कई राज्यों ने दुनिया के दूसरे देशों से ग्लोबल टेंडर के द्वारा इसे मंगाने की तैयारी शुरू कर दी है। केंद्र सरकार भी राज्यों को इस बात के लिए प्रोत्साहित कर रही है। यूपी सरकार ने ग्लोबल टेंडर जारी कर दिया है और ऐसा करने वाला वह पहला राज्य हो गया है।

7 राज्य तैयार

उत्तर प्रदेश सरकार ने चार करोड़ वैक्सीन डोज मंगाने के लिए ग्लोबल टेंडर जारी कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उत्तर प्रदेश सरकार ने सीरम और भारत बायोटेक से भी 50-50 लाख वैक्सीन खरीदने का ऑर्डर दिया है। इसके अलावा सरकार 4 से 5 करोड़ डोज वैक्सीन ग्लोबल टेंडर के माध्यम से खरीदेगी।

पढ़ें- जूनियर डॉक्टर्स की हड़ताल जारी.. HC के अवैध घोषित क…

ओडिशा सरकार ने भी सोमवार को ऐलान किया है कि वह ग्लोबल टेंडर से वैक्सीन मंगाएगी। मंगलवार को तेलंगाना सरकार ने भी कहा है कि वह कोविड वैक्सीन की खरीद के लिए ग्लोबल टेंडर जारी करेगी।

महाराष्ट्र सरकार ने भी यह संकेत दिया है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वैक्सीन की खरीद करने की कोशिश की जाएगी। दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने भी कहा कि दिल्ली सरकार कोविड वैक्सीन के लिए ग्लोबल टेंडर जारी करेगी।

पढ़ें- जूडा की हड़ताल…क्या कर रही सरकार…जूडा के ऐलान क…

कर्नाटक सरकार ने भी ऐलान किया है कि वह 2 करोड़ डोज वैक्सीन ग्लोबल टेंडर से मंगाएगी ताकि 18 से 44 साल के लोगों को टीका लगाने का काम पूरा हो सके।

भारत में अवसर ही अवसर

गौरतलब है कि भारत कोविड वैक्सीन के मामले में दुनिया के सबसे बड़े बाजार में से है। इसलिए यहां वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों के लिए कारोबार का अच्छा मौका है। यहां के करीब 130 करोड़ जनसंख्या को टीका लगाने के लिए 260 करोड़ से ज्यादा डोज की जरूरत होगी। इसलिए इस बडे बाजार को हासिल करने के लिए सभी प्रमुख टीका कंपनियां काफी​ किफायती बोली लगाएंगी। अकेले यूपी में 18 से 44 साल के लोगों की संख्या 9 करोड़ है। इसी तरह 45 साल से उपर के लोग करीब 4।3 करोड़ हैं।

पढ़ें- आबकारी विभाग की बड़ी कार्रवाई, चेकिंग के दौरान वाहन से 176.4 लीटर अवैध शराब जब्त, दो आरोपी गिरफ्तार

क्या होता है ग्लोबल टेंडर

ग्लोबल टेंडर असल में दुनिया भर के देशों की कंपनियों के लिए जारी किया जाने वाला टेंडर होता है। यह संबंधित विभाग अपनी वेबसाइट पर या प्रतिष्ठित राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय मीडिया के द्वारा जारी करता है। इसे वैश्विक टेंडर से संबंधित कई वेबसाइट्स पर भी जारी किया जाता है। ग्लोबल टेंडर इसलिए जारी किया जाता है ताकि खरीद की प्रक्रिया पारदर्शी हो और सबको मौका दिया जाए।

इसके माध्मय से अंतरराष्ट्रीय कंपनियों को आमंत्रित किया जाता है कि वे माल की सप्लाई के लिए बोली लगाएं। जिस कंपनी की बोली सबसे किफायती होती है उसे आपूर्ति का ठेका दे दिया जाता है।

पढ़ें- 7th Pay Commission, गुड न्यूज.. सरकारी कर्मचारियों …

यूपी सरकार ने पिछले हफ्ते ही ग्लोबल टेंडर जारी कर दिया है और ऐसा करने वाला वह पहला राज्य हो गया है। यूपी सरकार मई के अंत तक इस टेंडर के विजेता का नाम घोषित कर देगी।

कौन-कौन शामिल हो सकता है?

इन टेंडर में रूस के स्पुतनिक वी वैक्सीन बनाने वाली कंपनी, फाइजर, मॉडर्ना और जॉनसन ऐंड जॉनसन शामिल हो सकती हैं। जानकारों का कहना है कि इन सभी कंपनियों के पास टीके का पर्याप्त स्टॉक है और वे इनकी आपूर्ति आराम से कर सकती हैं। हालांकि, अभी सिर्फ स्पुतनिक वी को ही भारत में मंजूरी मिली है।