कोरोना पॉजिटिव हुए तो घबराकर अस्पताल में न हो जाएं भर्ती, पहले 6 मिनट का कर लें वॉक टेस्ट, सुनिए डॉक्टर की सलाह | If corona positive, do not get scared and get admitted in the hospital, do the walk test for the first 6 minutes.

कोरोना पॉजिटिव हुए तो घबराकर अस्पताल में न हो जाएं भर्ती, पहले 6 मिनट का कर लें वॉक टेस्ट, सुनिए डॉक्टर की सलाह

कोरोना पॉजिटिव हुए तो घबराकर अस्पताल में न हो जाएं भर्ती, पहले 6 मिनट का कर लें वॉक टेस्ट, सुनिए डॉक्टर की सलाह

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : April 22, 2021/6:58 am IST

रायपुर। कोरोना की दूसरी वेव के बाद देश में संक्रमितों की संख्या इतनी अधिक हो गई है कि अस्पतालों में बेड कम पड़ने लगे हैं। ऐसे में कई बार गंभीर मरीजों को भी बेड नहीं मिल पा रहा है।

पढ़ें- ‘भीख मांगिए या चोरी कीजिए, लेकिन अस्पतालों को ऑक्सीजन की आपूर्ति कर..

इसलिए डॉक्टरों का कहना है कि अगर आपका RT-PCR टेस्ट पॉजिटिव आता है तो घबराकर अस्पताल में भर्ती न हो जाएं। अधिकतर कोरोना मरीज घर पर रहकर ही ठीक हो सकते हैं। ट्विटर पर सरकार द्वारा साझा किए गए एक वीडियो मैसेज में डॉक्टर्स ने सुझाव दिए हैं।

संक्रमित पॉजिटिव को अस्पताल में भर्ती होना चाहिए अगर- 

ऑक्समीटर पर बेसलाइन रीडिंग 94 फीसदी से नीचे है।

चलने के 6 मिनट पहले और बाद में ऑक्सीजन के स्तर में 4 प्रतिशत या अधिक उतार-चढ़ाव होता है।

पढ़ें- राफेल फाइटर जेट की पांचवीं ‘पलटन’ भारत पहुंची, फ्रांस से बिना रुके …

ऐसे मामलों में जब ऑक्सीजन का स्तर 94 फीसदी से नीचे होता है, तो रक्त में ऑक्सीजन के स्तर में सुधार के लिए अपने पेट के बल लेट जाना चाहिए। यदि किसी रोगी में बुखार के अलावा कोई अन्य लक्षण नहीं है, तो केवल पेरासिटामोल ही लें।

पढ़ें- भारत में कोरोना के टूटे सारे रिकॉर्ड, 1 दिन में मिले 3.14 लाख संक्र…

एम्स के निदेशक डॉ. रामदीप गुलेरिया ने कहा है कि कोविड के 85 प्रतिशत से अधिक मरीज बिना किसी विशिष्ट उपचार के ठीक हो सकते हैं। “ऑक्सीजन एक उपचार है, यह एक दवा की तरह है।  

पढ़ें- CPI-M नेता सीताराम येचुरी के बेटे आशीष का महज 34 साल की उम्र में कोरोना से नि…

कोविड पॉजिटिव रोगियों को अच्छे खाने के अलावा, तरल पदार्थ, योग, प्राणायाम करना चाहिए। इसके अलावा उन्हें अपने बुखार और ऑक्सीजन के स्तर को ट्रैक करना चाहिए। ऑक्सीजन स्तर की सटीक समझ के लिए, छह मिनट का वॉक टेस्ट लेने का सुझाव दिया जा रहा है, जहां एक मरीज को अपने क्वारंटाइन वाले कमरे में चलने के छह मिनट पहले और बाद में ऑक्सीजन लेवल चेक करना है। यह टेस्ट एक दिन में 2-3 बार लिया जा सकता है। यदि ये रीडिंग सामान्य हैं, तो अस्पताल में एडमिट होने की कोई जरूरत नहीं है।