छत्तीसगढ़ सहित 15 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, 48 घंटे के भीतर जमकर बरसेंगे बदरा | IMD released alert for heavy rain in 15 state

छत्तीसगढ़ सहित 15 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, 48 घंटे के भीतर जमकर बरसेंगे बदरा

छत्तीसगढ़ सहित 15 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, 48 घंटे के भीतर जमकर बरसेंगे बदरा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : July 28, 2019/12:28 pm IST

रायपुर: लगातार बदलते मौसम को देखते हुए मौसम विभाग ने एक बाद छत्तीसगढ़, मध्यपद्रेश सहित 15 राज्यों को अलर्ट जारी करते हुए भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। बता दें कि देश के 21 राज्यों में करीब एक हफ्ते के बाद शनिवार को एक साथ भारी बारिश हुई। शनिवार को 15 राज्यों में भारी और 6 में बहुत भारी बारिश हुई। मूसलाधार बारिश के बाद कई राज्यों में हालात काबू से बाहर हो गए हैं। भारी बारिश के चलते नदियों का पानी रहवासी इलाकों में भर गया है। हालांकि जिला प्रशासन और एनडीआरफ की टीम बचाव कार्य में लगी हुई है।

Read More: गृहमंत्री अमित शाह ने बताया, क्यों बनाया योगी को सबसे बड़े प्रदेश का मुखिया

पड़ोसी राज्य मध्यप्रदेश में भी मूसलाधार बारिश के बाद बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है। साजापुर जिले में नदियों का पानी घरों में जा पहुंचा है। राजस्थान और मुंबई में भी हलात ऐसे ही हैं। महाराष्ट्र, राजस्थान, बिहार, छत्तीसगढ़, असम, पश्चिम बंगाल, हिमाचल, उत्तराखंड, असम, उत्तर प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश से काफी नुकसान हुआ।

Read More: सरकार ले सकती है फेयरनेस क्रीम बंद करने का फैसला, खतरनाक स्तर तक पाई गई पारे की मात्रा

इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में गुजरात, गोवा, महाराष्ट्र, पूर्वी राजस्थान, छत्तीसगढ़ में भारी बारिश का अलर्ट किया है। अरब सागर में 40 से 50 किमी की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान है, इससे गुजरात, महाराष्ट्र में अलर्ट जारी किया गया है। जम्मू-कश्मीर में भी भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात बन गए। कश्मीर के कठुआ, डोडा में जलभराव हुआ। जम्मू एयरपोर्ट पर भी पानी भर गया। वहीं, असम के 31 जिलों में 57 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं।

छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ में 28,29,30 और 31 जुलाई को भारी बारिश की चेतवानी जारी की है। मौसम विभाग से जारी निर्देश के अनुसार 28 और 31 जुलाई को प्रदेश में येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, 29 और 30 जुलाई को ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

Read More: सुकमा में 14 नक्सलियों ने किया सरेंडर, इनमें 6 नक्सली है स्थाई वारंटी

 
Flowers