नागरिकता संशोधन विधेयक बिल के विरोध में कांग्रेस, देशभर के साथ मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में भी करेगी प्रदर्शन | In protest against the Citizenship Amendment Bill

नागरिकता संशोधन विधेयक बिल के विरोध में कांग्रेस, देशभर के साथ मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में भी करेगी प्रदर्शन

नागरिकता संशोधन विधेयक बिल के विरोध में कांग्रेस, देशभर के साथ मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में भी करेगी प्रदर्शन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : December 11, 2019/3:27 am IST

रायपुर, छत्तीसगढ़। राज्यसभा में आज नागरिकता संशोधन बिल पेश होने जा रहा है। इस बिल के विरोध में आज कांग्रेस देशभर में प्रदर्शन कर रही है। मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी इसे लेकर कांग्रेस प्रदर्शन करेगी। केंद्र सरकार के खिलाफ कांग्रेस नेता विरोध प्रदर्शन करेंगे।

पढ़ें- नागरिकता संशोधन बिल पर शिवसेना से खफा हुए राहुल गांधी, आज राज्यसभा में शिवसेन

बता दें लोकसभा में पेश होने के बाद राज्यसभा में आज नागरिकता संशोधन बिल पेश किया जाएगा। इस बिल को सात घंटे से अधिक समय तक चली बहस के बाद लोकसभा में सोमवार आधी रात को पारित किया गया था, अब आज राज्यसभा में ये बिल पास कराना सरकार के लिए चुनौती होगा। दोपहर 2 बजे ये बिल पेश किया जाएगा। चर्चा के लिए 7 घंटे का समय अलॉट किया गया है।

पढ़ें- राजस्व खुफिया निदेशालय की बड़ी कार्रवाई, 42 किलो सोना के साथ 10 तस्

राज्यसभा के वोटों के आंकड़ों की बात करें तो राज्यसभा में कुल सदस्य 245 हैं। लेकिन पांच सीटें खाली होने के चलते फिलहाल सदस्यों की संख्या 240 हैं। ऐसे में अगर सदन के सभी सदस्य मतदान करें तो बहुमत के लिए सरकार को 121 वोट की जरूरत पड़ेगी। बीजेपी के 83 सांसद और सहयोगी पार्टियों के वोट मिलाकर कुल 127 सांसद हैं जो बिल के पक्ष में वोट कर सकते हैं। वहीं कांग्रेस और उसके सहयोगी विपक्षी दलों के वोट आंकड़ा 113 पहुंच रहा है।

पढ़ें- राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव : सीएम भूपेश बघेल ने उप मुख्यमंत्रि..

लेकिन ये समीकरण बदल भी सकता है क्योंकि 6 सांसदों वाले JDU में बिल पर मतभेद सामने आ चुके हैं। इसी तरह शिवसेना ने भी उच्च सदन में इस बिल का विरोध करने के संकेत दिए हैं। दरअसल महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को कहा कि शिवसेना राज्यसभा में तब तक नागरिकता संशोधन विधेयक का समर्थन नहीं करेगी, जब तक कि उनकी पार्टी की ओर से लोकसभा में उठाए गए सवालों का जवाब नहीं मिल जाता वहीं, कई मामलों में सरकार का साथ देने वाली 6 सदस्यीय TRS ने भी इस बिल पर सरकार का विरोध करने का ऐलान किया है।
वहीं, इस बिल के खिलाफ आज कांग्रेस सभी प्रदेश मुख्यालयों में धरना प्रदर्शन करने जा रही है।

पढ़ें- गरीबों से और ज्यादा तेजी से रईस हो रहे अमीर

यूथ कांग्रेस प्रवक्ताओं की सूची

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/03frneeeYK8″ frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers