मोदी सरकार ने चीन को दिया एक और बड़ा झटका, अब रंगीन टीवी के आयात पर लगा प्रतिबंध | India Bans Import Of Color Television, New Step In Direction Of Atmanirbhar Bharat

मोदी सरकार ने चीन को दिया एक और बड़ा झटका, अब रंगीन टीवी के आयात पर लगा प्रतिबंध

मोदी सरकार ने चीन को दिया एक और बड़ा झटका, अब रंगीन टीवी के आयात पर लगा प्रतिबंध

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:27 PM IST, Published Date : July 30, 2020/5:38 pm IST

नई दिल्ली: सीमा विवाद को लेकर चीन के साथ जारी तनाव के बीच भारत सरकार ने ड्रैगन को एक के बाद एक कई बड़े झटके दिए हैं। इसी कड़ी में मोदी सरकार ने गुरुवार को चीन को एक और बड़ा झटका लगा है। दरअसल मोदी सरकार ने रंगीन टेलीविजन की आयात नीति को संशोधन किया है। इनकी आयात नीति को मुक्त हटाकर प्रतिबंधित श्रेणी में लाया गया है।

Read More: ऐसे राशन कार्डधारियों को अगस्त माह से मिलेगा मुफ्त चावल, खाद्य विभाग ने जारी किया आदेश

किसी वस्तु को प्रतिबंधित श्रेणी में रखने का मतलब है कि उस सामान का आयात करने वाले कारोबारी को वाणिज्य मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले डीजीएफटी से आयात लाइसेंस लेना होगा। बता दें कि भारत में रंगीन टीवी का चीन सबसे बड़ा निर्यातक है। उसके बाद क्रमश: वियतनाम, मलेशिया, हांगकांग, कोरिया, इंडोनेशिया, थाईलैंड और जर्मनी जैसे देशों का स्थान है।

Read More: प्रदेश में 834 नए कोरोना संक्रमित मरीजों की पुष्टि, आज 723 हुए स्वस्थ, एक्टिव केस की संख्या हुई 8,454

बता दें कि मोदी सरकार ने बीते दिनों सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए 59 चीनी मोबाइल एप्स पर भी प्रतिबंध लगाया दिया था। वहीं, हाल ही में करीब 47 और एप्स को भी प्रतिबंधित किया गया है। भारत सरकार की इस कार्रवाई से चीन को करारा झटका लगा है और उसने इससे नुकसान की बात भी स्वीकार की है। 

Read More: कांग्रेस नेत्री ने मोदी सरकार की नई शिक्षा नीति की तारीफ कर राहुल गांधी से मांगी माफी, कहा- Sorry मैं रोबोट नहीं…

 

 
Flowers