कश्मीर को लेकर इस्लामी देशों के रुख को भारत ने किया खारिज, कहा- ये आपके अधिकार में नहीं आता | India rejected the stand of the Islamic countries over Kashmir, saying - it is not within your rights

कश्मीर को लेकर इस्लामी देशों के रुख को भारत ने किया खारिज, कहा- ये आपके अधिकार में नहीं आता

कश्मीर को लेकर इस्लामी देशों के रुख को भारत ने किया खारिज, कहा- ये आपके अधिकार में नहीं आता

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : June 3, 2019/3:22 pm IST

नई दिल्ली। भारत ने सोमवार को इस्लामी देशों के संगठन OIC के कश्मीर संबंधी मामलों को लेकर ‘अस्वीकार्य’ बताते हुए फिर से खारिज करते हुए कहा है कि जम्मू कश्मीर OIC के अधिकार क्षेत्र में नहीं आता है, और जम्मू कश्मीर भारत का एक अभिन्न हिस्सा है।

ये भी पढ़ें: महाराष्ट्र में भी नई शिक्षा नीति का विरोध, इसने कहा- हिंदी नहीं है हमारी मातृभाषा

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार का कहना है कि, ’31 मई को हम सऊदी अरब के मक्का में OIC की 14वीं बैठक में मंजूर अंतिम बयान में जम्मू कश्मीर के बारे में अस्वीकार्य उल्लेख को एक बार फिर खारिज करते हैं।’ साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि जम्मू कश्मीर भारत का एक अभिन्न हिस्सा है, और इससे जुड़ा मामला OIC के अधिकार क्षेत्र में नहीं आता है।

ये भी पढ़ें: DKS अस्पताल केस: PNB के तत्कालीन MD की अग्रिम जमानत याचिका पर सुनवाई, 

बता दे कि शुक्रवार को मक्का में OIC की 14वीं बैठक आयोजित हुई, जिसमें मुस्लिम देशों के कई नेता शामिल हुए। बैठक में कश्मीर को लेकर कथित मानवाधिकारों के हनन का मुद्दा उठाया गया और भारत से वहां संयुक्त राष्ट्र आयोग और अन्य अंतर्राष्ट्रीय संगठन को जाने देने की अनुमति देने को कहा गया। गौरतलब है कि अंतर्राष्ट्रीय संगठन OIC में 57 सदस्य देश हैं, जिनमें 53 मुस्लिम बहुल देश हैं।

 
Flowers