सेना अध्यक्ष के पद से रिटायर हुए जनरल बिपिन रावत, संभालेंगे भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ की जिम्मेदारी | India’s first Chief of Defence Staff General Bipin Rawat receives his farewell Guard of Honour as the Army Chief at South Block.

सेना अध्यक्ष के पद से रिटायर हुए जनरल बिपिन रावत, संभालेंगे भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ की जिम्मेदारी

सेना अध्यक्ष के पद से रिटायर हुए जनरल बिपिन रावत, संभालेंगे भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ की जिम्मेदारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : December 31, 2019/4:34 am IST

नई दिल्ली: भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत रिटायरमेंट से एक दिन पहले सरकार ने उन्हें चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बनाने का ऐलान किया है। औपचारिक ऐलान के बाद बिपिन रावत ने मंगलवार को सेना अध्यक्ष को विदाई दी गई। इस दौरान उन्होंने शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी है। सेना अध्यक्ष के पद से विदाई के बाद बिपिन रावत ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि मैं आज सेना अध्यक्ष के पद से रिटायर हो रहा हूं।

Read More: सरकारी स्कूलों में 22 हजार नए शिक्षकों की होगी नियुक्ति, 70 हजार शिक्षकों के पद खाली

मैं भारतीय सेना के उन सैनिकों, रैंक और फाइल के प्रति अपना आभार व्यक्त करना चाहता हूं, जो चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में मेरे साथ खड़े रहे। उन्होंने आगे कहा कि मैं जनरल मनोज नरवणे को भारत के 28 वें सेना प्रमुख के पद पर नियुक्त किए जाने पर बधाई देता हूं और उनके उज्जवल भविष्य की कामना करता हूं।

Read More: नए साल से पहले Facebook ने पाकिस्तान को दिया जोर का झटका, समाचार चैनल PCB की लाइव स्ट्रीमिंग पर लगाई रोक

Read More: पेंड्रा-गौरला सहित इन इलाकों में बारिश संभावना, कड़ाके की ठंड से पहले ही हलाकान हैं लोग

ज्ञात हो कि जनरल बिपिन रावत सेनाध्यक्ष के तौर पर अपने तीन साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद 31 दिसंबर को सेवानृवित्त हो रहे हैं। इसके बाद वे आज से सीडीएस का पद संभालेंगे। रावत की नियुक्ति तीन साल के लिए की गई है। वे 65 साल की आयु तक सीडीएस के पद पर पदस्थ रहेंगे।

Read More: 4 महीने बाद खुली हवा में सांस लेंगे जम्मू-कश्मीर के ये 5 नेता, धारा 370 हटाए जाने के बाद कर दिया गया था नजरबंद

Read More: साल के आखिरी दिन बड़ी सौगात देगी सरकार, माफ होगा 5805 किसानों का कर्ज

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल 15 अगस्त को लाल किला पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान ऐलान करते हुए कहा था कि तीनों सेनाओं के बीच तालमेल को और बेहतर बनाने के लिए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ यानी CDS की नियुक्ति की जाएगी।

Read More: गौशाला में दो दर्जन से अधिक गायों की मौत, रोजाना थम रही 8-10 गायों की सांसें, डींगें हांकने में लगा है निगम प्रशासन

ये होगी सीडीएस की भूमिका

    • सेनाध्यक्ष बिपिन रावत के रूप में पहला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ मिलने के बाद अब सवाल उठता है कि आखिर इस अहम पद के पास जिम्मेदारी क्या रहेगी।

    • सबसे अहम जिम्मेदारी रहेगी तीनों सेनाओं के बीच तालमेल को और बेहतर बनाने के लिए जल्द ही सैन्य मामलों का विभाग का गठन किया जाए. चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) इसके चीफ होंगे।

    • सीडीएस का दूसरा रोल चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के स्थाई अध्यक्ष का होगा जिसमें सीडीएस की भूमिका सशस्त्र सेनाओं के ऑपरेशंस में आपसी समन्वय और उसके लिए वित्त प्रबंधन की होगी।

    • सीडीएस तीनों सेनाओं से जुड़े मुद्दों पर रक्षा मंत्री के प्रिसिंपल मिलिट्री एडवाइजर भी होंगे। सीडीएस सेना के तीनों अंगों के प्रमुखों की तरह ही चार स्टार वाले ऑफिसर होंगे, लेकिन प्रोटोकॉल में आगे होंगे।

 
Flowers