भूपेश सरकार का बड़ा फैसला, शिक्षक भर्ती के संबंध में 7 दिन के भीतर रिपोर्ट प्रस्तुत करने का शिक्षा विभाग को दिए निर्देश | Instructions to submit report regarding teacher recruitment within 7 days by CM Bhupesh Baghel

भूपेश सरकार का बड़ा फैसला, शिक्षक भर्ती के संबंध में 7 दिन के भीतर रिपोर्ट प्रस्तुत करने का शिक्षा विभाग को दिए निर्देश

भूपेश सरकार का बड़ा फैसला, शिक्षक भर्ती के संबंध में 7 दिन के भीतर रिपोर्ट प्रस्तुत करने का शिक्षा विभाग को दिए निर्देश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:34 PM IST, Published Date : September 7, 2020/2:37 pm IST

रायपुर: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कोरोना संकट काल में बेरोजगार युवाओं को राहत देने के लिए उनके हित में एक और बड़ा कदम उठाया है। उन्होंने स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों को 14 हजार 580 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया पर एक सप्ताह के भीतर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।

Read More: इलाज के दौरान 10 वर्षीय लड़की की मौत, डाक्टर पर इलाज में लापरवाही के आरोप, गुस्साए परिजनों में फेंका क्लीनिक का सामान

मुख्यमंत्री ने शिक्षा विभाग द्वारा विज्ञापित पदों की भर्ती में हो रहे विलंब को गंभीरता से लिया है। उन्होंने विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को तलब कर कड़ी अप्रसन्नता जाहिर की है। उन्होंने कहा है कि छत्तीसगढ़ के युवाओं को रोजगार देना सरकार की प्राथमिकता में शामिल है। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों से कहा है कि विज्ञापित पदों पर भर्ती के संबंध में पूरी रिपोर्ट एक सप्ताह के भीतर उनके समक्ष प्रस्तुत की जाए।

Read More: प्रदेश में 12 IFS अफसरों का तबादला, राज्य शासन ने जारी किया आदेश …देखिए

मुख्यमंत्री ने कहा है कि शिक्षा विभाग के विज्ञापित पदों पर शीघ्र भर्ती प्रक्रिया पूर्ण की जाए। उन्होंने अधिकारियों से कहा है कि भर्ती की प्रक्रिया में अनावश्यक विलंब और लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इन पदों के लिए व्यापम द्वारा ली गई परीक्षा के रिजल्ट की वैधता में एक वर्ष की अतिरिक्त वृद्धि की गई है। इस सबंध में मंत्रालय से आदेश जारी कर किए जा चुके हैं।

Read More: दुनियाभर में कोरोना वैक्सीन की खरीद और आपूर्ति का नेतृत्व करेगा UNICEF

उल्लेखनीय है कि लोक शिक्षण संचालनालय ने 9 मार्च 2019 को 14 हजार 580 पदों पर सीधी भर्ती हेतु विज्ञापन जारी किया गया था। इस विज्ञापन की कण्डिका में यह उल्लेख था कि व्यापम से प्राप्त परीक्षाफल सूची, परीक्षाफल जारी होने के दिनांक से एक वर्ष तक वैद्य होगी। कोरोना महामारी से उत्पन्न स्थिति के कारण वर्तमान में भर्ती की कार्रवाई पूर्ण नहीं हो सकी है, इसलिए विशेष परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए राज्य शासन द्वारा व्यापम से प्राप्त परीक्षाफल की सूची की वैधता को एक वर्ष और बढ़ा दिया गया है।

 
Flowers