कॉमन सिविल कोड की सुगबुगाहट तेज, भाजपा ने जारी किया है व्हिप, सदन में सदस्यों को अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने के निर्देश | Is the Common Civil Code coming, BJP has issued whip

कॉमन सिविल कोड की सुगबुगाहट तेज, भाजपा ने जारी किया है व्हिप, सदन में सदस्यों को अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने के निर्देश

कॉमन सिविल कोड की सुगबुगाहट तेज, भाजपा ने जारी किया है व्हिप, सदन में सदस्यों को अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने के निर्देश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : February 11, 2020/6:33 am IST

नई दिल्ली। यूनिफॉर्म सिविल कोड को लेकर एक बार फिर चर्चा का बाजार जोर पकड़ने लगा है। इस बात को भाजपा के निर्देश ने और तूल दे दी है। बीजेपी ने आज अपने राज्यसभा सदस्यों को सदन में अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने का निर्देश जारी किया है।

पढ़ें- शाहीन बाग वाली ओखला विधानसभा सीट पर बीजेपी आगे, अमानतुल्लाह खान ने ट्वीट कर अ…

सोमवार को पार्टी ने तीन लाइन का व्हिप भी जारी किया था। इसके मुताबिक राज्यसभा में सभी भाजपा सदस्यों को मंगलवार को मौजूद रहते हुए सरकार के पक्ष में समर्थन दिखाना है।

पढ़ें- 27 सीटों पर 1000 वोटों का अंतर, रुझानों में ‘आप’ 54 तो भाजपा को 16 .

व्हिप में लिखा है, राज्यसभा के सभी भाजपा सांसदों को यह सूचित किया गया है कि सदन में मंगलवार को कुछ महत्वपूर्ण विधेयक पेश किए जाएंगे। इसलिए 11 फरवरी 2020 को चर्चा और पारित कराने के लिए उपस्थित रहें।

पढ़ें- मेंढर सेक्टर में सेना की जवाबी कार्रवाई में 3 पाकिस्तानी आतंकी ढेर

आखिर क्या है यूनिफॉर्म सिविल कोड.. जानें

यूनिफॉर्म सिविल कोड का यानी एक देशम में एक जैसा कानून। चाहे वह किसी भी धर्म या जाति से ताल्लुक क्यों न रखता हो। फिलहाल देश में अलग-अलग धर्मों के लिए अलग-अलग पर्सनल लॉ हैं।

पढ़ें- दिल्ली में फिर से आम आदमी पार्टी का दबदबा, रुझानों में बनती दिख रही..

यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू होने से हर धर्म के लिए एक जैसा कानून आ जाएगा। हिंदू हो, मुसलमान, सिख या ईसाई सबके लिए शादी, तलाक, पैृतक संपत्ति जैसे मसलों पर एक तरह का कानून लागू हो जाएगा।