सिम के असली मालिक के बारे में जानिए, देखिए कैसे काम करती है ये ट्रिक | Know about sim's real owner See how this trick works

सिम के असली मालिक के बारे में जानिए, देखिए कैसे काम करती है ये ट्रिक

सिम के असली मालिक के बारे में जानिए, देखिए कैसे काम करती है ये ट्रिक

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : March 8, 2020/8:52 am IST

नई दिल्ली। मोबाइल के बिना आधुनिक जीवन मुस्किल हो गया है. पर सबसे बड़ी समस्या तब आती है जब आप सिम के बेजा उपयोग के चक्कर में फंस जाते हैं। हालांकि इसका उपाय ढ़ूढ़ लिया गया है। अब आप सिम के वास्तविक मालिक के बारे में आसान से पता लगा सकते हैं।

दरअसल ऐसी कई घटनाएं सामने आईं हैं जिसमें जिस सिम को अपना समझकर कई दिनों से उपयोग कर रहे हैं, वह आपकी है भी या नहीं। संवेदनशील दफ्तरों में या कॉल सेंटर में काम करने वाले युवक-युवतियों को फर्जी दस्तावेजों के आधार पर दूसरे के नाम पर सिम कार्ड मुहैया करा दी जाती है। वहीं कई लोग फर्जी नाम पर उपलब्ध कराए गए सिम कार्ड के जरिए अपराध करने से नहीं चूकते।
ये भी पढ़ें – Yes Bank ने बढ़ा दी ‘भगवान’ की चिंता, ज्यादा ब्याज पाने के लालच में…

अब आप एक ट्रिक से जान सकते हैं कि आपकी सिम किसके नाम पर है। इसके लिए आपको एक ऐप इंस्टॉल ऐप करना होगा। आपको जिस कंपनी के सिम कार्ड के मालिक के बारे में जानना है, उस कंपनी का मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा।

ये भी पढ़ें – मुर्गे को दिखाया चिकन लेग पीस, रिएक्शन देख चौक जाएंगे आप.. वीडियो व…

ऐप डाउनलोड करने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर उस ऐप पर दर्ज करना होगा। इसके बाद आपके पास एक ओटीपी आएगा। उस ओटीपी को ऐप में डालकर रजिस्टर होने की प्रक्रिया को पूरा करें। इसके बाद आपको अपने ऐप पर सबसे ऊपर की तरफ एक नाम दिखेगा, जो उस सिम के असली मालिक का होगा। अगर वह नाम आपका है तब तो ठीक है, लेकिन अगर वह आपका नाम नहीं है तो इसका मतलब है कि आपका सिम किसी और के नाम पर है।

ये भी पढ़ें – YES बैंक ने कहा NO कैश, बैंकों के बाहर उपभोक्ताओं की भीड़, कई शहरों…

अगर आपके ऐप पर आपके बजाए किसी और का नाम दिखे तो सबसे पहले आपको अपने मोबाइल कंपनी के कस्टमर केयर से बात करनी चाहिए। इसके लिए आप उस कंपनी के ग्राहक सेवा केन्द्र पर फोन करें और जानकारी प्राप्त करें कि ऐसी स्थिति में क्या करना चाहिए। बताए गए निर्देशों का पालन करें और अपने मोबाइल नंबर को अपने आधार के साथ रजिस्टर करें।