मध्यप्रदेश बजट 2021 LIVE : प्रदेश में 1000 नए भवन, नर्मदा एक्सप्रेस-वे निर्माण और हर घर को नल जल देने, हेल्थ सेक्टर से लिए 15,622 करोड़ का प्रावधान | Madhya Pradesh Budget 2021 LIVE: Provision in budget of 1000 new buildings, 2441 km new roads, Narmada Expressway construction and providing tap water to every house in the state

मध्यप्रदेश बजट 2021 LIVE : प्रदेश में 1000 नए भवन, नर्मदा एक्सप्रेस-वे निर्माण और हर घर को नल जल देने, हेल्थ सेक्टर से लिए 15,622 करोड़ का प्रावधान

मध्यप्रदेश बजट 2021 LIVE : प्रदेश में 1000 नए भवन, नर्मदा एक्सप्रेस-वे निर्माण और हर घर को नल जल देने, हेल्थ सेक्टर से लिए 15,622 करोड़ का प्रावधान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : March 2, 2021/6:59 am IST

भोपाल। वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने बजट भाषण में कहा कि कुपोषण को खत्म करने के लिए सरकार संकल्पित है, 2021-22 एक हजार भवन निर्माण होंगे, पोषण वाटिका लगातार बनाई जा रही है, कोविड टीकाकरण अभियान के लिए हमारी सरकार लगातार काम कर रही है। कोविड टीकाकरण को हमने मिशन के रूप में लिया है, चंबल के लिए अटल प्रोग्रेस-वे में ही अब पूर्व से पश्चिम को जोड़ने के लिए नर्मदा एक्सप्रेस-वे का खाका तैयार किया गया है, प्रदेश के सभी जिलों में जल जीवन मिशन के तहत प्रस्तावित है, गांव और शहरों को घर-घर नल के जरिए पानी पहुंचाने के लिए बजट को साढ़े तीन गुना बढ़ा दिया गया। अब इस पर 5962 करोड़ रुपए खर्च करेंगे, पहले यह बजट 1364 करोड़ रुपए था। गांव में सोलर पंप के जरिए पानी की सप्लाई करेंगे ताकि बिजली बिलों का भार कम हो सके।

ये भी पढ़ें: मध्यप्रदेश बजट 2021 LIVE: कृषि कार्यों के लिए 35 हजार 353 करोड़ का प्रावधान, मुख्यमंत्री तीर्थ यो…

बजट भाषण में वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि उद्योगों को 30 दिन में मंजूरी मिलेगी, ई-टेंडर से खदान आवंटन की प्रक्रिया को पारदर्शी बनाया जाएगा, फूड प्रोसेसिंग युनिट की स्थापना की जाएगी। पर्यटन क्षेत्र का विकास किया जा रहा है, किसानों को शून्य फीसदी ब्याज पर ऋण दिया जाएगा। प्रदेश में 2441 किमी नयी सड़कें बनायी जाएंगी। सरकार भोपाल गैस पीड़ितों को फिर से पेंशन देगी। नर्मदा एक्सप्रेस वे का खाका तैयार किया गया है। सामाजिक सुरक्षा पेंशन जारी रहेगी। स्व सहायता समूह को 4 प्रतिशत दर पर ब्याज दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें: मध्यप्रदेश बजट 2021 LIVE : प्रदेश में 9 नए मेडिकल कॉलेज, 165 MBBS स…

बजट भाषण में वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि हेल्थ सेक्टर से लिए 15,622 करोड़ रुपए का प्रावधान रखा गया है, प्रदेश में 9 नए मेडिकल कॉलेज बनाए जाएंगे, इसमें से 6 केंद्र सरकार की मदद से और 3 मध्यप्रदेश सरकार की तरफ से खोले जायेंगे, ये कॉलेज शिवपुरी, राजगढ़, मंडला, सिंगरौली, नीमच, मंदसौर, छतरपुर, दमोह और सिवनी में होंगे। 165 एमबीबीएस की सीटें बढ़ाई गईं हैं, 320 एमएससी नर्सिंग और 810 बीएससी नर्सिंग की सीटें की जाएंगी हैं। प्रदेश को लगातार 7 बार कृषि कर्मण अवार्ड से नवाजा गया है, पशुपालकों के लिए घर पहुंच चिकित्सा का प्रावधान किया जाएगा, मत्स्य पालन दोगुना किया जाएगा, उद्योग स्थापित करने के लिए प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। सीएम तीर्थदर्शन योजना फिर से शुरू होगी।

ये भी पढ़ें: मध्यप्रदेश बजट 2021 LIVE : 24,000 नए शिक्षकों की भर्ती की घोषणा, CM…

बजट भाषण में वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि नर्मदा घाटी विकास के लिए 3680 करोड़ रुपए का बजट प्रावधान किया गया है, प्रदेश के 350 विद्यालयों का विकास किया जाएगा, विद्यालयों के विकास के लिए 1500 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। 24 हजार नए शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। सीएम राइजनिंग स्कूल के तहत 9 हजार से अधिक स्कूल होंगे जोकि प्रत्येक 15 km की दूरी पर होंगे। ज्ञानोदय स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा। 33 आवासीय स्कूलों में कंप्यूटर लैब बनाई जाएंगी।

शहरी-ग्रामीण क्षेत्रों में निर्बाध विद्युत आर्पूित तय की जाएगी रेलवे क्रासिंग को दुर्घटना रहित बनाया जाएगा, 105 रेलवे ओवर ब्रिज का प्रस्ताव रखा गया है। अटल प्रोग्रेस वे का निर्माण शुरू किया गया है। छोटे ग्रामीण क्षेत्र में सौर्य ऊर्जा से नल जल योजना चलाई जाना प्रस्तावित है, विश्व की सबसे बड़ी सौर्य ऊर्जा रीवा में पूर्ण क्षमता से शुरू हो चुकी है, दिल्ली मेट्रो को विद्युत सप्लाई की जा रही है।

ये भी पढ़ें: मध्यप्रदेश विधानसभा 2021 Live : वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा विधानसभा …

मध्यप्रदेश विधानसभा में आज वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा ने मध्यप्रदेश बजट 2021—22 पेश किया। यह राज्य का पहला पेपरलेस बजट है, इस बार का बजट आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के संकल्प पर आधारित है, भाषण में उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश राज्य सरकार ने कोरोना काल के विपरीत समय में भी प्रदेशवासियों के हित में कार्य करते हुए उन्हे हर प्रकार से राहत देने के लिए कार्य​ किया। राज्य में अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए कई कदम उठाए गए।

वित्तमंत्री ने कहा कि ​हमारी सरकार को विरासत में खाली खजाना मिला, ऐसे में अर्थिक गतिविधियों को गति देते हुए लोगों के जीवन को सरल बनाने के लिए काम किया गया। लॉकडाउन में मजदूरों के लिए काम किया गया। वित्तमंत्री ने कहा कि इस बार बजट में जलसंसाधन विभाग के लिए 6436 करोड़ का ​बजट प्रावधान किया गया है, जल जीवन मिशन के तहत हर घर में नल से जल पहुंचाया जाएगा। पीडब्ल्यूडी विभाग के लिए 7341 करोड़ का बजट प्रावधान किया गया है।