मध्यप्रदेश बजट : सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि दोगुना, कृषकों के लिए कृषक बंधु, मजदूरों के लिए नया सवेरा योजना...देखिए

 Edited By: Anil Kumar Shukla

Published on 10 Jul 2019 12:13 PM, Updated On 10 Jul 2019 12:13 PM

भोपाल। मध्यप्रदेश विधानसभा में आज कमलनाथ सरकार का पहला बजट पेश किया जा रहा है। बजट भाषण पेश करते हुए ​वित्तमंत्री तरूण भनोत ने कहा कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि 300 से बढ़ाकर 600 की गई। युवाओं के लिए युवा स्वरोजगार योजना की शुरूआत की जाएगी। शिक्षा को रोजगरोन्मुखी बनाया जाएगा। किसानों के लिए कृषक बंधु योजना शुरू की जाएगी।

read more : पेट्रोल की कीमतों को लेकर विधानसभा में विपक्ष का हंगामा, सत्तापक्ष और विपक्ष में हुई नोंकझोंक

उन्होने कहा कि छिंदवाड़ा में नया विश्वविद्यालय खोला जाएगा। ​दतिया, रीवा और उज्जैन में हवाई सेवा शुरू की जाएगी। प्रदेश में सिंचाई योजना का विस्तार किया जाएगा। पर्यटन विकास को बढ़ावा दिया जाएगा, पर्यटन स्थलों में आ​धुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा। सरकार देशभक्ति को बढ़ावा देगी। नगर निगमों को आदर्श नगर बनाया जाएगा। सरकार पेयजल के लिए राइट टू वाटर योजना लाएगी।

read more : वित्त मंत्री थोड़ी देर में पेश करेंगे साल 2019-20 का बजट, लोगों की जगी उम्मीदें.. देखिए

इसके साथ ही उन्होने कहा कि हमने हर वर्ग को कुछ न कुछ देने के लिए बजट में प्रावधान किया है। साथ ही उन्होने कहा कि पूर्व की सराकार ने हमे खाली खजाना दिया है। बांस उत्पादन को बढ़ावा दिया जाएगा। भोपाल में आधुनिक लाइब्रेरी खोली जाएगी। सरकार ने बजट में एससी वर्ग के लिए 22 हजार करोड़ और एसटी वर्ग के लिए 33 हजार करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है।

read more : निर्माणाधीन बिल्डिंग गिरने से एक शख्स की मौत, मलबे में दबे मासूम को बचाया गया, रेस्क्यू जारी

मजदूरों के लिए नया सवेरा कार्यक्रम लागू होगा। प्रदेश की 40 नदियों में सरकार नदी पुर्नजीवन कार्यक्रम की शुरूआत करेगी। स्टांप ड्यूटी को कम किया जाएगा। सरकार आदिवासियों के लिए स्पेशल एटीएम लाएगी। राज्य में पुजारियों के लिए स्पेशल कोष बनाया जाएगा। अवैध रेत उत्खनन को रोकने के लिए नई खनन नीति लाया जाएगा।

Web Title : Madhya Pradesh Budget: doubling the amount of Social Security Pension, krishak bandhu scheme for Farmers, naya sabera for Workers

जरूर देखिये