कोरोना संक्रमण में मध्यप्रदेश अब देश में 8वें स्थान पर, रिकवरी रेट अब 71.1 प्रतिशत, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की समीक्षा | Madhya Pradesh now 8th in the country in corona infection, recovery rate now 71.1 percent, Chief Minister Shivraj Singh Chauhan reviews

कोरोना संक्रमण में मध्यप्रदेश अब देश में 8वें स्थान पर, रिकवरी रेट अब 71.1 प्रतिशत, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की समीक्षा

कोरोना संक्रमण में मध्यप्रदेश अब देश में 8वें स्थान पर, रिकवरी रेट अब 71.1 प्रतिशत, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की समीक्षा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : June 14, 2020/3:56 pm IST

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना संक्रमण में प्रदेश की स्थिति में उल्लेखनीय सुधार हुआ है। अब प्रदेश पूरे देश में आठवें स्थान पर आ गया है। प्रदेश के सभी कोरोना पैरामीटर्स में उल्लेखनीय सुधार हुआ है। एक्टिव प्रकरणों में एक दिन में 151 की कमी आई है तथा 300 मरीज स्वस्थ होकर घर गए हैं। अब हमारे एक्टिव प्रकरणों की संख्या 2666 है। हमारी डबलिंग रेट बढ़कर 34.1 दिन तथा रिकवरी रेट 71.1 प्रतिशत हो गई है। यह प्रदेश के लिए बहुत अच्छे संकेत हैं।

ये भी पढ़ें: कैलाश विजयवर्गीय का बड़ा बयान, कहा- नौकरशाही को घुटनों के बल ही बैठना चाहिए, इसमें कोई बड़ी बात न…

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज मंत्रालय में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा की। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि रिकवरी रेट में मध्यप्रदेश भारत में दूसरे स्थान पर है। म.प्र. की रिकवरी रेट 71.1 प्रतिशत हो गई है, जबकि भारत की 50.6 प्रतिशत है। राजस्थान की सर्वाधिक 75.3 प्रतिशत है। गुजरात की 68.9, उत्तरप्रदेश की 60 तथा तमिलनाडु की 54.8 प्रतिशत है।

ये भी पढ़ें: भोपाल में चिरायु अस्पताल से 28 मरीज हुए स्वस्थ, खरगोन में भी 9 कोरो…

मुख्यमंत्री ने बताया कि कोरोना संबंधी पैरामीटर्स में सुधार के बाद कोरोना संक्रमण में मध्यप्रदेश भारत में अब 8वें स्थान पर आ गया है। म.प्र. में 10641 कोरोना पॉजिटिव प्रकरण है। सर्वाधिक कोरोना प्रकरण महाराष्ट्र में 1,04,568, इसके बाद तमिलनाडु में 42,687, दिल्ली में 38,958, गुजरात में 23,038, उत्तरप्रदेश में 13,118, राजस्थान में 12,401 तथा पश्चिम बंगाल में 10,698 कोरोना पॉजीटिव प्रकरण हैं।

ये भी पढ़ें: राजधानी सहित कई शहरों में टिड्डी दल की दस्तक, अलर्ट मोड पर प्रशासन,…

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण की पूरे देश में मध्यप्रदेश में सबसे धीमी गति है। हमारी डबलिंग रेट 34.1 दिन है, जबकि भारत की 18.4 दिन है। गुजरात की 30.2 दिन, राजस्थान की 26.7 दिन, महाराष्ट्र की 21 दिन तथा उत्तरप्रदेश की 18.6 दिन है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना की मॉनीटरिंग के लिए जिलेवार वरिष्ठ अधिकारियों को प्रभारी अधिकारी बनाया गया है। वे रोज सुबह उठते ही तथा रात में सोने से पहले अपने जिले में कोरोना की स्थिति की मानीटरिंग करें, संबंधित कलेक्टर्स को मार्गदर्शन दें तथा इसकी रिपोर्ट दें।

ये भी पढ़ें: कांग्रेस नेता का बड़ा हमला, बोले ‘टिकाऊ और बिकाऊ खेमे में बंटी भाजप…

बैठक में मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि प्रदेश में कोरोना की मृत्यु दर को न्यूनतम करना है। इसके लिए सभी कोविड अस्पतालों में सर्वश्रेष्ठ चिकित्सा सुविधा सुनिश्चित की जाए। ट्रीटमेंट प्रोटोकॉल का पूरा पालन किया जाए तथा हर मरीज पर विशेष ध्यान दिया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन खुलने के बाद अब जनजीवन सामान्य हो रहा है। अत: लोगों को जागरूक करना आवश्यक है कि वे सभी आवश्यक सावधानियां बरतें। मास्क लगाना, दो गज की दूरी रखना, इधर-उधर नहीं थूकना, बार बार साबुन से हाथ धोना, सैनेटाईजर का उपयोग आदि सभी आवश्यक है। जागरूकता फैलाने के लिए जनसहयोग लिया जाए।