भारी बारिश से अस्त-व्यस्त हुआ जन जीवन, कई जिला मुख्यालयों से टूटा संपर्क, नदी नाले उफान पर, सड़कों पर लगा जाम | Mass life disrupted due to heavy rains, broken contact with many district headquarters, overflowing river drains, roads jammed

भारी बारिश से अस्त-व्यस्त हुआ जन जीवन, कई जिला मुख्यालयों से टूटा संपर्क, नदी नाले उफान पर, सड़कों पर लगा जाम

भारी बारिश से अस्त-व्यस्त हुआ जन जीवन, कई जिला मुख्यालयों से टूटा संपर्क, नदी नाले उफान पर, सड़कों पर लगा जाम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : August 16, 2020/11:40 am IST

रायपुर। मौसम विभाग ने 24 घण्टे के लिए येलो, ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी किया है, प्रदेश के 12 जिलों के येलो अलर्ट जारी किया गया है, 5 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। लोगों को सतर्क रहने की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग ने जशपुर जिले के कुछ स्थानों पर भारी बारिश के आसार जताए हैं।

ये भी पढ़ें: ‘पढ़ई तुंहर दुवार‘ का एन्ड्रॉइड एप तैयार, गूगल प्ले स्टोर से किया जा सकता है डाउनलोड

कोण्डागांव जिले में पिछले 24 घंटे से लगातार बारिश हो रही है, बारदा नदी में पानी पुल के उपर से बह रहा है, पानी बढ़ने पर 12 से ज्यादा गावों से संपर्क जिला मुख्यालय से टूट सकता है। वहीं सुकमा में पोलमपल्ली के अतुलपारा मार्ग पर लोगों की बड़ी लापरवाही सामने आयी है। उफनते नाले पर जान जोखिम में डाल कर लोग नाला पार कर रहे हैं, महिलाएं भी जोखिम में जान डाल रही है, जिसके बाद प्रशासन ने मार्ग को सील कर दिया है। यहां लगातार बारिश से अतुलपारा नाला उफान पर है।

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ विधानसभा सत्र के शुरू होने से पहले उठी स्थगन की मांग, मसल…

बिलाईगढ़ में बसना-बिलाईगढ़-बिलासपुर मार्ग बंद हो गया है, घरों और दुकानों में 4 फीट तक पानी भर गया है, महासमुंद जिले में 24 घंटे से लगातार बारिश हो रही है, लगातार बारिश से जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है, लेकिन किसानों के चेहरे खिल गए हैं। मौसम विभाग ने यहां भी अगले 24 घंटे तक भारी बारिश का अनुमान जारी किया है।

ये भी पढ़ें: 18 अगस्त से कुम्हारी टोल प्लाजा का संचालन करेगा NHAI, टोल वसूली की …

 दुर्ग जिले में भी झमाझम बारिश हुई है, देर रात से यहां बारिश हो रही थी, कहीं कहीं सड़कों पर भी पानी भरा नजर आया। नदी-नालों में जल स्तर बढ़ा है। बलरामपुर जिले में भी सुबह से लगातार बारिश हो रही है, यहां भी जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

ये भी पढ़ें: करीब 5 महीने बाद गढ़कलेवा में फिर से ले सकेंगे छत्तीसगढ़ी व्यंजनों …

बिलासपुर में भी मौसम का मिजाज बदला नजर आया यहां गरज चमक के साथ तेज बारिश शुरू हुई है, मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी दी है, लोरमी में बीते 4 दिनों से लगातार बारिश हो रही है, मनियारी और आगर नदी उफ़ान पर हैं, नदी किनारे बसे लोगों पर खतरा मंडरा रहा है, नदी पर बने रपटे के ऊपर से पानी जा रहा है।

ये भी पढ़ें: सीएम बघेल ने लगातार हो रही बारिश को लेकर सभी कलेक्टर्स और एसपी को अ…

सुकमा जिले में शबरी नदी का तेज़ी से जलस्तर बढ़ने से बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं, नेशनल हाइवे 30 पर इंजरम के पास पानी भर गया है, ज़िले का तेलंगाना और आंध्रप्रदेश से सड़क संपर्क टूट गया है। यहां मंत्री कवासी लखमा ने लोगों से एहतियात बरतने की अपील की है, मंत्री कवासी लखमा ने ज़िला प्रशासन को भी अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। तेलंगाना में भी तेज़ी से गोदावरी नदी का जलस्तर बढ़ रहा है।

ये भी पढ़ें: पिता ने 8 माह के नवजात के साथ अपने 3 बच्चों को पुल से नीचे नदी में …

बीजापुर जिले में लगातार बारिश से नदियां उफान पर हैं, मिनगाछल नदी के बाढ़ का पानी नेशनल हाईवे के ऊपर बह रहा है, जिला मुख्यालय टापू में तब्दील हो गया है, जिला मुख्यालय का संभाग मुख्यालय जगदलपुर से संपर्क टूट गया है। नेशनल हाईवे 163 जाम हो गया है। मिंगचाल के सीआरपीएफ कैम्प में भी पानी घुस गया है, कैम्प को खाली करा कर जवानों को दूसरे जगह शिफ्ट किया गया है, कलेक्टर, SP और DFO बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर रहे हैं, क्षेत्रीय विधायक विक्रम मंडावी भी स्थिति का जायजा ले रहे हैं।

ये भी पढ़ें: JCCJ विधायक ने मानसून सत्र की अवधि को लेकर उठाए सवाल, कहा- एक दिन त…

बीजापुर में देर रात भर से लगातार बारिश हो रही है, सड़कों में जलभराव से NH163 जाम हो गया है, सड़कों पर गिरे पेड़ से रास्ता जाम हो गया है, तेज बारिश से एक वाहन बह गया है, यात्री सड़कों के दोनों ओर फंसे हैं, बारिश का कहर जारी है।