मिशन वैक्सीनेशन..संशय की तलवार! बिन वैक्सीन..छत्तीसगढ़ में कैसे पूरा होगा अभियान..? | Mission Vaccination..Great Sword! Bin vaccine..How will the campaign be completed in Chhattisgarh ..?

मिशन वैक्सीनेशन..संशय की तलवार! बिन वैक्सीन..छत्तीसगढ़ में कैसे पूरा होगा अभियान..?

मिशन वैक्सीनेशन..संशय की तलवार! बिन वैक्सीन..छत्तीसगढ़ में कैसे पूरा होगा अभियान..?

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : April 28, 2021/6:18 pm IST

रायपुर। कोरोना वायरस से लोगों को बचाने के लिए देश में वैक्सीनेशन की मुहिम चल रही है..अब तक 45 पार लोगों को ही टीका लग रहा था..लेकिन केंद्र ने 1 मई से 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को टीका लगाने का फैसला किया है.. हालांकि छत्तीसगढ़ में इस अभियान की शुरूआत हो पाएगी.. इसे लेकर संशय की स्थिति बनी हई है… दरअसल राज्य सरकार ने वैक्सीन की भारी कमी को देखते हुए अनिश्चितता जाहिर की है.. हालांकि सरकार का दावा है कि वैक्सीनेसन पर उनकी तैयारी पूरी है.. बशर्ते केंद्र से वैक्सीन मिलती रहे.. वहीं विपक्ष वैक्सीन की कमी को लेकर राज्य सरकार की नीतियों को जिम्मेदार बता रहा है… ऐसे में बड़ा सवाल है कि… बिन वैक्सीन..छग में कैसे पूरा होगा अभियान..?

ये भी पढ़ें:जिला अस्पताल में पदस्थ डॉक्टर से 6 नग रेमडेसिविर इंजेक्शन जब्त, इधर झोलाछाप डॉक्टरों पर कार्रवाई …

अब तक 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टीका लग रहा था..लेकिन वैक्सीनेशन मुहिम के तहत 1 मई से 18 साल से ज्यादा उम्र के हर व्यक्ति को टीका लगेगा.. लेकिन छत्तीसगढ़ में 18 से 45 उम्र के लोगों को वैक्सीन के लिए अभी इंतजार करना पड़ सकता है..दरअसल कवैक्सीन की कीमत और उपलब्धता को लेकर केंद्र से जारी तकरार के बीच छत्तीसगढ़ सरकार ने 3 दिन पहले ही सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक कंपनी को 50 लाख वैक्सीन डोज का ऑर्डर दिया हैं..जिसे सप्लाई करने में अभी कई हफ्ते लगेंगे..

ऐसे में सवाल उठता है कि 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टीका कहां से लगेगा..इससे पहले भी एक मई सबको टीकाकरण पर छत्तीसगढ़ सहित 4 कांग्रेस शासित राज्यों के स्वास्थ्य मंत्री सवाल उठा चुके है.. जिसमें टीएस सिंहदेव भी शामिल थे..जिन्होंने वैक्सीनेसन को केन्द्र सरकार का तुगलगी फरमान बताया था. स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक 45 वर्ष से उपर लोगों के लिए छ्तीसगढ़ में अभी साढ़े तीन लाख वैक्सीन है..

ये भी पढ़ें: एक मई से वैक्सीनेशन पर अनिश्चितता बरकरार! स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव …

दूसरी ओर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री मोदी को एक बार फिर पत्र मांग की है कि 1 मई से शुरू होने वाले वैक्सीनेसन के लिए राज्यों को जल्द वैक्सीन मिले… सीएम ने वैक्सीनेसन पर केन्द्र की कार्ययोजना राज्यों को देने की मांग करते हुए राज्यों को कोरोना मरीज, संख्या के आधार पर वैक्सीन मिलने की बात कही..इससे पहले बुधवार को सभी कांग्रेस विधायकों से एक मई से शुरू होने वाली वैक्सीनेसन पर चर्चा की है…सीएम ने सभी विधायकों से कहा कि वैक्सीनेसन को लेकर राज्य सरकार की तैयारी पूरी है. जैसे-जैसे वैक्सीन मिलेगा हम लोगों को वैक्सीन लगवाएंगे..हालांकि वैक्सीनेसन के मुद्दे पर बीजेपी लगातार राज्य सरकार को घेर रही है..जिसपर कांग्रेस ने भी पलटवार किया है..

ये भी पढ़ें: सीएम भूपेश ने प्रधानमंत्री मोदी को लिखा पत्र.. 1 मई से शुरू होने वा…

बहरहाल 1 मई से तीसरे चरण के टीकाकरण के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है.. इस चरण में छत्तीसगढ़ में करीब 1.20 करोड़ लोगों टीका लगनी है..अभियान का पूरा खर्च राज्य सरकार उठाएगी.. अनुमान है कि इस पर एक हजार करोड़ रुपए का खर्च आएगा.. लेकिन सवाल ये उठ रहा है कि..बिना वैक्सीन ये अभियान कैसे पूरा होगा..सवाल ये भी कि जब राज्यों के डिमांड के मुताबिक उत्पादन नहीं हो रहा है तो…केंद्र ने ये फैसला जल्दबाजी में कर ली..क्या केंद्र ने अपने खर्चो को बचाने के लिए राज्यों पर ठीकरा फोड़ा है.. जाहिर है सवाल कई हैं.. लेकिन छत्तीसगढ़ में 18+ वालों को टीकाकरण के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा..ये तो तय है।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/w8deCHKbysc” title=”YouTube video player” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; clipboard-write; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>