लोकसभा चुनाव से पहले मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला- सवर्णों को मिलेगा 10 फीसदी आरक्षण | Modi Cabinet decides before Lok Sabha Election 10% reservation for upper castes

लोकसभा चुनाव से पहले मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला- सवर्णों को मिलेगा 10 फीसदी आरक्षण

लोकसभा चुनाव से पहले मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला- सवर्णों को मिलेगा 10 फीसदी आरक्षण

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : January 7, 2019/8:58 am IST

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार अब सवर्ण जातियों को 10 फीसदी आरक्षण देगी। ये फैसला सोमवार को हुई कैबिनेट की बैठक में लिया गया। ये आरक्षण आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों को दिया जाएगा।

बता दें कि 2018 में एससी/एसटी एक्ट को लेकर जिस तरह सरकार ने मोदी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट का फैसला पलट दिया था, उससे सवर्ण खासा नाराज बताया जा रहा था। हिंदीभाषी राज्यों में इसे लेकर खासी नाराजगी थी। खासतौर पर मध्यप्रदेश में इसका बड़ा असर हुआ था, और विधानसभा चुनाव में सवर्णों ने सपाक्स बनाकर चुनाव लड़ा था, जिसका बीजेपी को नुकसान हुआ था। सरकार के इस निर्णय को लोकसभा चुनाव के मद्देनजर डैमेज कंट्रोल की रणनीति माना जा रहा है।

यह भी पढ़ें : आईबीसी 24 की खबर का असर,छात्राओं से मारपीट के मामले में शिक्षक निलंबित 

बीजेपी नेता शहनवाज हुसैन ने इसे मोदी सरकार का ऐतिहासिक फैसला बताते हुए कहा कि गरीब स्वर्ण समुदाय लंबे समय से इसकी मांग कर रहा था। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने उनकी इस मांग को मानकर समाज को मजबूत करने की दिशा में कदम बढ़ाया है।

 
Flowers