बस्तर के कण-कण में बसी हैं मां दंतेश्वरी, संखनी-डंकनी नदियों के पावन संगम पर स्थित है अति प्राचीन मंदिर | Mother Danteshwari is settled in the particles of Bastar The ancient temple situated at the sacred confluence of the Sankhani-Dankni rivers

बस्तर के कण-कण में बसी हैं मां दंतेश्वरी, संखनी-डंकनी नदियों के पावन संगम पर स्थित है अति प्राचीन मंदिर

बस्तर के कण-कण में बसी हैं मां दंतेश्वरी, संखनी-डंकनी नदियों के पावन संगम पर स्थित है अति प्राचीन मंदिर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : May 31, 2020/9:31 am IST

धर्म । बस्तर संभाग के दंतेवाड़ा में स्थित है मां दंतेश्वरी का मंदिर…..संखनी-डंकनी नदियों के पावन संगम पर स्थित मां का ये प्राचीन मंदिर भक्तों में आस्था की जोत जलाता है। दंतेश्वरी माई के दर्शन से पहले संगम पर स्नान करने की परंपरा रही है। ऐसी मान्यता भी है कि इन नदियों के जल को शरीर पर छिड़कने से प्रेतबाधा से मुक्ति मिलती है।

ये भी पढ़ें- कण-कण में बसे हैं राम, छत्तीसगढ़ से है ‘मर्यादा पुरुषोत्तम’ का वि…

माता दंतेश्वरी की स्थापना को लेकर कई जनश्रुतियां हैं, कहा जाता है कि वारंगल निवासी राजा अन्नमदेव जब बस्तर आए, तो माता की कृपा और वरदान के फलस्वरूप ही उन्हें बस्तर का राज्य मिला था, उन्होंने दंतेवाड़ा में माता के इस मंदिर की स्थापना करवाई थी।

ये भी पढ़ें- मिनी वृंदावन के कण-कण में बसते हैं भगवान कृष्ण, बांके बिहारी को देख…

दंतेवाड़ा में माता के मंदिर की स्थापना को सैकड़ों वर्ष बीत गए हैं, राजशाही भी खत्म हो गई है, हालांकि माता की ख्याति में दिन जूनी रात चौगनी बढ़ोतरी होती जा रही है। आज भी बस्तर के कण-कण में माई दंतेश्वरी रची-बसी हुई हैं।

 
Flowers