शारदीय नवरात्र पर श्रद्धालुओं के लिए नहीं खुलेंगे मां महामाया के पट, वर्चुअल दर्शन की रहेगी सुविधा | Mother Mahamaya's pats will not open for devotees on Shardiya Navratri, facility of virtual darshan will be available

शारदीय नवरात्र पर श्रद्धालुओं के लिए नहीं खुलेंगे मां महामाया के पट, वर्चुअल दर्शन की रहेगी सुविधा

शारदीय नवरात्र पर श्रद्धालुओं के लिए नहीं खुलेंगे मां महामाया के पट, वर्चुअल दर्शन की रहेगी सुविधा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : October 15, 2020/12:46 pm IST

बिलासपुर। शारदीय नवरात्र पर श्रद्धालुओं के लिए इसबार मां महामाया के पट नहीं खुलेंगे, श्रद्धालु मां महामाया के सीधे दर्शन नहीं कर सकेंगे। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए एहतियातन प्रशासन और ट्रस्ट ने 16 से 28 अक्टूबर तक मंदिर प्रवेश पर रोक लगा दिया है। हालांकि इस दौरान ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे ही श्रद्धालुओं के लिए वर्चुअल माता के दर्शन की सुविधा उपलब्ध रहेगी।

ये भी पढ़ें:नवरात्रि के दौरान प्रदेश में खुले रहेंगे दुर्गा माता मंदिर, कोरोना गाइड लाइन …

दरअसल, रतनपुर स्थित मां महामाया के दरबार में नवरात्र पर लाखों भक्त पहुँचते हैं। पूरे नौ दिन अनुष्ठान, हवन, पूजन भंडारा, मेला का आयोजन होता है। लेकिन इसबार कोरोना के कारण स्थिति बदली हुई है। तेजी से संक्रमण फैल रहा है। इसे देखते हुए प्रशासन और मंदिर ट्रस्ट ने निर्णय लिया है कि पर्व के दौरान मंदिर में भक्तों का प्रवेश प्रतिबंधित रखा जाएगा। साथ ही अन्य आयोजन भी नहीं किये जायेंगे।

ये भी पढ़ें: नवरात्रि में श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेगा मां बम्लेश्वरी का दरबार, …

हालांकि इस दौरान मां की पूजा विधि विधान के साथ पुजारियों के उपस्थिति में होगी। भक्त घर बैठे ही ऑनलाइन वर्चुअल माता के दर्शन कर सकेंगे। मनोकामना दीप दर्शन के लिए भी वीडियो कॉल की सुविधा उपलब्ध होगी। 21 हज़ार मनोकामना दीप इसबार प्रज्ज्वलित किये जा रहे हैं। गौरतलब है कि ये दूसरी बार है जब मंदिर के पट भक्तों के लिए बन्द हो रहे है, इससे पहले चैत्र नवरात्र में भी कोरोना के कारण मंदिर में भक्तों के प्रवेश की अनुमति नहीं थी।

 
Flowers