Movie Review: 'कैप्टन मार्वल' के बाद कमजोर पड़ेगी 'बदला'

Reported By: Neelam Ahiwar, Edited By: Deepak Dilliwar

Published on 08 Mar 2019 09:01 PM, Updated On 08 Mar 2019 09:00 PM

मूवी रिव्यू: कैप्टन मार्वल
कलाकार: ब्री लार्सन, सैमुअल एल जैक्सन, जूडी लॉ, एनेट बेनिंग, बेन मेंडेलसॉन।
निर्देशक: एना बॉडेन व रयान फ्लेक

मार्वल स्टूडियोज की सुपर वुमन सुपर पॉवर से भरपूर फिल्म कैप्टन मार्वल रिलीज हो चुकी है। फिल्म का ट्रेलर ही काफी धमाकेदार था, जिसके चलते दर्शकों को बेसब्री से इंतजार था और फल भी उन्हें मीठा मिला। फिल्म में दर्शकों को ब्री लार्सन, सैमुअल एल जैक्सन, जूडी लॉ, एनेट बेनिंग और बेन मेंडेलसॉन का बेहतरीन अभिनय देखने को मिलेगा।

फिल्म की कहानी कैरल यानि कैप्टन मार्वल(ब्री लॉर्सन) की है, जिसके पास अद्भूत शक्तियां हैं। लेकिन वो अपनी शक्तियों के बारे में नहीं जानती है। उसे पता नहीं होता कि इसका इस्तेमाल कब करना है। कैरल के स्पेसक्राफ्ट पर स्क्रगल्स यानि एलियन्स हमला करते हैं। ये किसी का भी रूप बदलने में माहिर होते हैं। एलियन्स कैरल को अपने साथ आपने ग्रह पर ले जाते हैं। यहां वे उसके दीमाग पर काबू पाने की कोशिश करते हैं। एलियन्स को बहुत दिनों से एक ऐसी शक्ति की तलाश होती है, जो कैरल के अतीत जुड़ा हुआ है।

कैरल एलियन्स स्क्रगल्स से बच निकलती है और पृथ्वी पर पहुंच जाती है। उसके दुश्मन भी पीछे—पीछे धरती पर पहुंच जाते हैं, तभी कैरल को अपनी शक्तियों का अहसास होता है। वो अपने अतीत के बारे में जान जाती है और उसे ये पता चल जाता है कि वो एक सुपर पॉवर वूमन है। इसके बाद वह सोचने लगती है कि आखिर वो कौन सी सुपरपॉवर है जो उसके दुश्मनों को हासिल करनी है। जैसे ही उसको अपने अतीत के बारे में पता चलता है वो दुश्मनों से लड़ने के लिए सुपर वुमन बनकर तैयार हो जाती है। अब शुरु होती है सुपरपॉवर वूमन को बचाने की जंग। धरती पर कैरल यानि कैप्टन मार्वल की मदद करते हैं। जंग ​कैसे धरती और अंतरिक्ष के बीच जंग होती है? ये जानने के लिए आपको फिल्म देखनी पड़ेगी।

अगर बात की जाए कैप्टन मार्वल कि तो ये पहली सुपरहीरो बेस्ड फिल्म है और ये वंडर वुमन से कहीं बेहतर है। इस फिल्म की कहानी भी पॉवरफुल है। बस आपको ये फिल्म अद्भुत दुनिया में ले जाती है, जिसकी हर चीज हमारी सोच के परे है। दुश्मन भी दूसरी दुनिया के हैं और दोस्त भी, और जंग भी दूसरी दुनिया में होती है।

ब्री लॉर्सन और सैमुअल जैक्सन की जोड़ी कमाल है फिल्म के हिंदी डॉयलॉग बॉलीवुड राइटर रजत अरोड़ा ने लिखे हैं जो कमाल है। वहीं, फिल्म के एडवेंचर्स और एक्शन सींस के साथ विजुअल इफेक्ट आपका दिल जीत लेंगे, जो थ्रीडी में और भी शानदार लगते हैं।

ये फिल्म एवेंजर्स एंड गेम का हिस्सा है और उसी कड़ी को जोड़ती है। अप्रैल में रिलीज होने वाली एवेंजर्स एंड गेम के सुपरहीरो की फौज में आपको कैप्टन मार्वल भी दिखाई देंगी, जिनके पास अद्धुत शक्ति है जो थॉनोस को खत्म करने के काम आएगी। सीधी बात है अगर आप सुपर हीरो बेस्ड फिल्में देखना पसंद करते हैं तो एवेंजर्स सुपरहीरो के दिवाने हैं तो आप ये फिल्म मिस नहीं करेंगे। हां कहानी थोड़ा सस्पेंस हैख् लेकिन आपको वक्त का पता नहीं चलेगा। खासतौर पर बच्चों का ये दिल जरूर जीत लेगी।

इस बार कमजोर है अमिताभ-तापसी का 'बदला'

डायरेक्टर : सुजॉय घोष
कलाकार : अमिताभ बच्चन, तापसी पन्नू
शैली : ड्रामा-थ्रिलर

कैप्टन मार्वल के साथ बॉलीवुड फिल्म बदला रिलीज हुई है, जिसमें तापसी पन्नू और अमिताभ बच्चन लीड रोल में हैं। फिल्म की कहानी एक मर्डर मिस्ट्री पर बेस्ड है। नैना सेठ(तापसी पन्नू) के घर एक मर्डर हो जाता है और वो पुलिस केस में फंस जाती है। ऐसे में बादल गुप्ता (अमिताभ बच्चन) वकील उनकी मदद करते हैं। बादल गुप्ता का रिकॉर्ड है कि वो कोई भी केस नहीं हारे। ऐसे में वे नैना सेठ की कैसे मदद करते हैं।

कॉर्ट रूम के अंदर और कोर्ट रूम के बाहर दोनों जगह नैना और बादल के बीच दलिल और सबूत सामने आते हैं। अब सस्पेंस थ्रिलर से भरी ये फिल्म आगे बढ़ती है। हत्यारा कौन है? कौन किससे बदला लेगा? नैना इससे कैसे बाहर निकलती है? ये जानने के लिए आपको फिल्म देखनी पड़ेगी।

फिल्म में अमिताभ बच्चन और तापसी की एक्टिंग के बारे में कोई राय नहीं दूंगी, क्योंकि दोनों ही माहिर कलाकार हैं। फिल्म का सस्पेंस बेहद शानदार है, जो आपको आखिरी तक बांधे रखेगा। बदला फिल्म थ्रिलर फिल्मों हटकर है। फिल्म की रफ्तार इंटरवल के बाद थोड़ी स्लो हो जाती है, लेकिन सस्पेंस बकरार रखता है।
इस फिल्म को बॉलीवुड मसालों से दूर रखा गया है जो ये इसे दिलचस्प बनाती है। फिल्म में कई परतें हैं, जो एक दूसरे के साथ मिली हुई हैं और दर्शकों को उलझाती नहीं है। अगर आप लीक से हटकर और एंटरटेनमेंट मसाला फिल्मों से हटकर कुछ देखना चाहते हैं तो आप बदला फिलम देख सकते हैं।

Web Title : movie review of film Captain marvel and Badla

जरूर देखिये