एशिया में सबसे धनवान मुकेश अंबानी, एक साल में बढ़ गई 1.23 लाख करोड़ की संपत्ति | Mukesh Ambani, richest in Asia, grew 1.23 lakh crore in one year

एशिया में सबसे धनवान मुकेश अंबानी, एक साल में बढ़ गई 1.23 लाख करोड़ की संपत्ति

एशिया में सबसे धनवान मुकेश अंबानी, एक साल में बढ़ गई 1.23 लाख करोड़ की संपत्ति

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : November 16, 2017/6:14 am IST

 

दिल्ली। उद्योगपति मुकेश अंबानी अब सिर्फ भारत के सबसे बड़े अमीर नहीं, बल्कि उनका परिवार पूरे एशिया महाद्वीप में सबसे धनवान बन गया है। मशहूर अंतर्राष्ट्रीय मैग्जीन फोर्ब्स के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के चेयरमैन मुकेश अंबानी के परिवार ने सिर्फ एक साल में 1.23 लाख करोड़ की संपत्ति का इजाफा किया है, जो पिछले साल की तुलना में 74 फीसदी ज्यादा है।

फोर्ब्स के मुताबिक मुकेश अंबानी फैमिली की कुल संपत्ति 2.91 लाख करोड़ आंकी गई है। मुकेश अंबानी परिवार की संपत्ति में आई इस जबर्दस्त उछाल में रिलायंस इंडस्ट्रीज का ऑयल रिफ़ाइनिंग मार्जिन बढ़ने को सबसे बड़ा कारण बताया जाता है। इसके अलावा जियो के कारण भी कंपनी के शेयर एक साल में 78 प्रतिशत तक बढ़े हैं।

ये भी पढ़ें- मैं लिखता हूं, इसलिए जवानी मेरी है – अमिताभ बच्चन

फोर्ब्स पत्रिका की रिपोर्ट के मुताबिक एशिया के शीर्ष 50 अमीर परिवारों में भारत नंबर वन पर है। इन टॉप 50 की लिस्ट में 18 परिवार भारत के ही हैं। इस लिस्ट में शामिल अमीर परिवारों में भारत में दूसरे नंबर के धनवान हैं अजीम प्रेमजी, तीसरे नंबर पर हैं एल एन मित्तल, चौथे पर साइरस मिस्त्री और पांचवें पर आते हैं कुमारमंगलम बिड़ला।

दूसरी ओर, अगर टॉप 5 धनवान एशियाई परिवारों की लिस्ट को देखें तो पहले नंबर पर मुकेश अंबानी परिवार और दूसरे स्थान पर दक्षिण कोरिया के सैमसंग इंडस्ट्रीज़ के चेयरमैन ली हैं। तीसरे नंबर पर हांगकांग के क्वोक, चौथे पर थाइलैंड के चियारावानौंत और पांचवें पर टोबैको किंग के नाम से मशहूर इंडोनेशिया के बिज़नेसमैन हारतोनो काबिज हैं।

एशिया के धनवान परिवारों में नंबर वन और टॉप 50 में भी सबसे ज्यादा अमीरों में नंबर वन भारत हालांकि हंगर इंडेक्स में दुनिया के देशों में 100वें नंबर पर है। समूचे एशिया में सिर्फ अफगानिस्तान और पाकिस्तान उससे पीछे है।

ये भी पढ़ें- पद्मावती पर अब दीपिका पादुकोण-सुब्रण्यम स्वामी भिड़े

अगर हम धनवानों की सूची और हंगर इंडेक्स यानी भूखों की सूची की तुलना करके देखें तो भारत में अमीरी और गरीबी के बीच लगातार बढ़ती खाई साफ नज़र आती है।

 

 

वेब डेस्क, IBC24

 
Flowers