मुस्लिम महिलाओं को भी मिले मस्जिदों में नमाज पढ़ने की इजाजत, SC में दाखिल की गई याचिका | Muslim women are allowed to read prayers in mosques Petition filed in SC

मुस्लिम महिलाओं को भी मिले मस्जिदों में नमाज पढ़ने की इजाजत, SC में दाखिल की गई याचिका

मुस्लिम महिलाओं को भी मिले मस्जिदों में नमाज पढ़ने की इजाजत, SC में दाखिल की गई याचिका

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:01 PM IST, Published Date : April 15, 2019/11:42 am IST

नई दिल्‍ली। सुप्रीम कोर्ट में विवादित मुद्दे पर एक याचिका दाखिल की गई है, याचिका में मस्जिदों में मुस्लिम महिलाओं के प्रवेश पर रोक को खत्म करने की मांग की गई है। याचिका में अदालत से अपील की गई है कि इस बारे में वह बकायदा निर्देश जारी करे। प्रस्तुत आवेदन में कहा गया है कि मस्जिदों में मुस्लिम महिलाओं के प्रवेश पर रोक उनके मौलिक अधिकारों का उल्‍लंघन है।

ये भी पढ़ें- योगी आदित्यनाथ ने आजम खान के बयान पर अखिलेश यादव को लताड़ा, मायावती से मांगा जवाब

बता दें कि ऐसी ही विषय पर एक याचिका पर अगस्‍त 2016 में बॉम्‍बे उच्च न्यायालय ने महिलाओं को मुंबई स्थि‍त मशहूर हाजी अली दरगाह की मजार तक जाने पर लगे प्रतिबंध को हटाने का आदेश दिया था। तब उच्च न्यायालय ने कहा था कि महिलाओं के प्रवेश पर प्रतिबंध संविधान में दिए गए उनके मूलभूत अधिकारों का हनन है। हाईकोर्ट के इस फैसले को दरगाह ट्रस्ट की ओर से उच्चतम न्यायालय में चुनौती भी दी गई थी। लेकिन, सुप्रीम कोर्ट ने भी हाईकोर्ट के फैसले को बरकरार रखा था। इसके बाद महिलाओं ने मुंबई की प्रसिध्द हाजी अली दरगाह में मजार वाले हिस्सों में प्रवेश किया था।

ये भी पढ़ें-योगी आदित्यनाथ ने आजम खान के बयान पर अखिलेश यादव को लताड़ा, मायावती…

बीते दिनों हिंदुओं के सबरीमाला मंदिर में महिलाओं को प्रवेश दिए जाने के बाद मुस्लिम महिलाओं के लिए भी मस्जिद में नमाज पढ़ने देने की मांग ने जोर पकड़ा है। सबरीमाला मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद केरल में मुस्लिम महिलाओं को मस्जिद में प्रवेश के लिए हिंदू महासभा की ओर से एक याचिका दाखिल की गई थी। अब एक बार फिर इस मामले में एक अन्य याचिका दाखिल की गई है।

<blockquote class=”twitter-tweet” data-lang=”en”><p lang=”en” dir=”ltr”>A petition has been filed before the Supreme Court seeking direction &#39;to declare the prohibition on entry of Muslim women into mosques in the country, illegal and unconstitutional as it violates women’s fundamental rights&#39;. <a href=”https://t.co/v7ypNf4pKm”>pic.twitter.com/v7ypNf4pKm</a></p>&mdash; ANI (@ANI) <a href=”https://twitter.com/ANI/status/1117733066204532737?ref_src=twsrc%5Etfw”>April 15, 2019</a></blockquote>
<script async src=”https://platform.twitter.com/widgets.js” charset=”utf-8″></script>

 
Flowers