चीन के खिलाफ अकेले खड़े होने का दम रखता है भारत, यूरोपीय थिंक टैंक का दावा | ndia has the power to stand alone against China, claims of European think tank

चीन के खिलाफ अकेले खड़े होने का दम रखता है भारत, यूरोपीय थिंक टैंक का दावा

चीन के खिलाफ अकेले खड़े होने का दम रखता है भारत, यूरोपीय थिंक टैंक का दावा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : August 8, 2020/9:29 am IST

नईदिल्ली। गलवान घाटी में 15 जून को हिंसक झड़प के बाद भारत ने भविष्य में किसी सीमा विवाद के दौरान चीन के खिलाफ अकेले खड़े होने का विश्वास दिखाया है। भले ही अमेरिका ने बीजिंग के खिलाफ ‘क्वॉड अलायंस’ बनाने का ऑफर दिया है, लेकिन भारत के अकेले तन जाने से ड्रैगन भी हैरान है। एक यूरोपीय थिंक टैंक ने यह बात कही है।

ये भी पढ़ें: जानिए क्या होता है टेबलटॉप रनवे, केरल विमान हादसे में गई 17 की जान

पूर्वी लद्दाख में झड़प के बाद से भारत और चीन के बीच कई दौर की बातचीत हो चुकी है। इसके कुछ अच्छे परिणाम भी सामने आए हैं और दोनों देशों की सेनाएं कुछ विवादित जगहों से पीछे हटी हैं, लेकिन चीनी सैनिक देपसांग, गोरा, फिंगर इलाकों में टिकी हुई हैं।

ये भी पढ़ें: देश के नए CAG गिरीश चंद्र मुर्मू ने संभाला कार्यभार, राष्ट्रपति ने …

यूरोपीय फाउंडेशन फॉर साउथ एशियन स्टडीज (EFSAS) ने एक समीक्षा में कहा, ”पैंगोंग त्सो में डिसइंगेजमेंट की शुरुआती प्रक्रिया में चाइनीज फिंगर 2 से फिंगर 5 इलाकों में पीछे हटे, लेकिन रिज लाइन पर तैनाती बनी रही। भारत जोर दे रहा है कि चीनी सैनिक फिंगर 5 से फिंगर 8 तक से हटें। भारत ने चीनी सैनिकों के पूरी तरह पीछे हटने तक अग्रिम इलाकों से हटने पर विचार से इनकार कर दिया है।”

ये भी पढ़ें: देश में बीते 24 घंटे में 61,537 कोरोना पॉजिटिव मिले, 933 ने तोड़ा द…

थिंक टैंक ने कहा, ”2017 में डोकलाम की तरह, ड्रैगन की आक्रामकता के खिलाफ भारतीय राजनीतिक और सैन्य नेतृत्व की ओर से दिखाए गए दृढ़ता और संकल्प ने चीन को हैरान कर दिया है।” भारतीय रक्षा मंत्रालय की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए EFSAS ने कहा कि जब तक सैन्य और कूटनीतिक स्तर पर बीतचीत के जरिए सहमति नहीं बन जाती, तनातनी लंबे समय तक रह सकती है। दूसरे शब्दों में, बेहद कठिन मौसम के बावजूद दोनों देश सर्दी में भी टिकने की तैयारी में हैं।

ये भी पढ़ें: लैंडिंग के दौरान रन-वे पर फिसलकर 2 हिस्सों में टूटा था एयर इंडिया क…

EFSAS ने कहा कि भारत ने सियाचिन ग्लेशियर की तरह यहां बड़े पैमाने पर सैन्य सामान और रसद एकत्रित कर लिया है। भारत की ओर से तैयारी से पता चलता है कि भारत सीमा पर किसी गंभीर टकराव का मुकाबला करने के लिए काफी मजबूत है।

 
Flowers