अब होनहार खिलाड़ियों को शहर से बाहर जाने की जरूरत नहीं, जानिए खेल मंत्री जीतू पटवारी की ये पहल | Now the promising players do not need to go out of the city, know this initiative of sports minister Jitu Patwari.

अब होनहार खिलाड़ियों को शहर से बाहर जाने की जरूरत नहीं, जानिए खेल मंत्री जीतू पटवारी की ये पहल

अब होनहार खिलाड़ियों को शहर से बाहर जाने की जरूरत नहीं, जानिए खेल मंत्री जीतू पटवारी की ये पहल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : July 27, 2019/5:17 am IST

इंदौर। मध्यप्रदेश में अब होनहार खिलाड़ियों को तैयार करने के लिए प्रदेश के बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। प्रदेश सरकार प्रमुख शहरों में क्रिकेट कॉम्प्लेक्स बनवाकर हजारों युवा खिलाड़ियों को तैयार करेगा। खेल एवं युवा कल्याण मंत्री जीतू पटवारी की पहल से अब अंतर्राष्ट्रीय स्तर के ऐसे खिलाड़ी तैयार होंगे, जिसे प्रशिक्षण के साथ प्रैक्टिस के लिए जगह दिलाई जाएगी। पीपीपी मॉडल का प्रयोग कर भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर में भूमि चिन्हित की गई है।

ये भी पढ़ें: इन प्रदेशों के कई शहरों में अगले 36 घंटे तेज बारिश की संभावना, सुकमा में 48 घंटों से हो रही बारिश

इसमें पहले चरण में इंदौर के राऊ में 15 एकड़ भूमि पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर के स्पोर्टस कॉम्पलेक्स का निर्माण किया जाएगा। दरअसल लम्बे समय से मंत्री जीतू पटवारी की विधानसभा में खिलाड़ियों को खेलने के लिए कोई मैदान नहीं था। कांग्रेस ने अपने वचन पत्र में भी मैदान का जिक्र किया था। अब सरकार बनते ही खेल मंत्री जीतू पटवारी ने अपने गृह जिले से ही स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनाने की शुरुआत की है।

ये भी पढ़ें: सीएम भूपेश बघेल आज इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय में सहकारी 

पहले चरण में इंदौर के राऊ में 15 एकड़ भूमि पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर के स्पोर्टस कॉम्पलेक्स का निर्माण किया जाएगा। खेलों के विकास में निजी, पब्लिक सेक्टर, जन-सहयोग और सामाजिक संगठनों के सहयोग से बनवाया जाएगा। वहीं अंतर्राष्ट्रीय-राष्ट्रीय स्तर के ऐसे खिलाड़ी जो अपनी निजी अकादमी और खेल प्रशिक्षण केन्द्र संचालित करना चाहते हैं, वो भी साधारण शुल्क पर शासकीय और निजी संस्थानों के खेल मैदान का उपयोग कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें: बीजेपी की सदस्यता अभियान को लेकर बैठक आज, पूर्व सीएम रमन सिंह समेत कई नेता होंगे शामिल

हालांकि जिस स्थान पर राऊ में खेल मैदान बनाया जाएगा, वहां पर पहले नए थाना भवन के निर्माण होना था। खेल एवं युवा कल्याण मंत्री जीतू पटवारी ने कहा कि प्रदेश के ऐसे सभी खिलाड़ी जो अधिकृत राष्ट्रीय प्रतियोगिता में प्रदेश का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, उनके चिकित्सा एवं दुर्घटना बीमा योजना भी शुरू की जाएगी।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/xLoQjY914Cc” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers