कृपया नोट कर लें ये तारीख, अप्रैल में 14 दिन बंद रहेगा बैंक! मार्च के आखिरी सप्ताह में भी छुट्टी, अभी देखें | Please note this date, the bank will be closed for 14 days in April! Holiday in the last week of March

कृपया नोट कर लें ये तारीख, अप्रैल में 14 दिन बंद रहेगा बैंक! मार्च के आखिरी सप्ताह में भी छुट्टी, अभी देखें

कृपया नोट कर लें ये तारीख, अप्रैल में 14 दिन बंद रहेगा बैंक! मार्च के आखिरी सप्ताह में भी छुट्टी, अभी देखें

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:58 PM IST, Published Date : March 23, 2021/9:21 am IST

नई दिल्‍ली। बैंकिंग से जुड़ा कोई भी काम हो तो जल्द से जल्द निपटा ले। ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि मार्च में आखिरी सप्ताह में बैंक में छुट्टी रहेगी। वहीं अप्रैल महीने में पूरे 14 दिन बैंक बंद रहेगा। सिर्फ 17 दिन ही बैंक खुलेंगे। ऐसे में जरूरी है कि बंद होने वाली तारीख आपको जरूर याद कर लेनी चाहिए।

Read More News: प्रशासनिक अफसरों का तबादला आदेश जारी, निधि सिंह को मिली इस शहर में स्मार्ट सिटी की जिम्मेदारी

बता दें कि बैंक इस महीने के आखिरी तारीख 27 मार्च से 4 अप्रैल 2021 के दौरान दो ही दिन खुलेंगे। 27 मार्च को महीने का चौथा शनिवार है। वहीं अगले दिन रविवार की वजह से छुट्टी रहेगी। इन दोनों दिन सभी राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों में बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद 29 मार्च को सोमवार होली की वजह से अवकाश रहेगा।

अब बात करे लेते हैं अप्रैल महीने की तो इस माह ​में बैंकों में सिर्फ 17 दिन ही काम होंगे। 1 अप्रैल को बैंकों के सालाना अकाउंट्स की क्‍लोजिंग के कारण ग्राहक सेवा कार्य नहीं होंगे। फिर 2 अप्रैल यानी शुक्रवार को गुड फ्राइडे की छुट्टी रहेगी। इसके बाद 4 अप्रैल को रविवार है। बाबू जगजीवन राम जयंती पर 5 अप्रैल को अवकाश रहेगा।

Read More News: हाईकोर्ट के जस्टिस शरद कुमार गुप्ता ने दिया इस्तीफा, नई जिम्मेदारी मिलने का दिया हवाला

हालांकि सभी राज्‍यों में छुट्टी नहीं रहेगी, क्‍योंकि कुछ त्‍योहार या उत्‍सव पूरे देश में एकसाथ नहीं मनाए जाते हैं। तेलुगु नववर्ष, बिहू, गुड़ी पड़वा, वैशाख, बिजु फेस्टिवल और उगाडी पर 13 अप्रैल को बैंकों की छुट्टी रहेगी। इसके अगले ही दिन यानी 14 अप्रैल को डॉ. आंबेडकर जयंती का अवकाश रहेगा। फिर 15 अप्रैल को हिमाचल डे, विशु, बंगाली न्यू ईयर, सरहुल की कुछ राज्‍यों में छुट्टी रहेगी।

Read More News: आप की बात! वैक्सीनेशन…उम्र की सीमा क्यों?

इसके बाद 21 अप्रैल को रामनवमी और 25 अप्रैल को महावीर जयंती का अवकाश रहेगा। साथ ही बैंकों में 10 और 24 अप्रैल को दूसरे व चौथे शनिवार की छुट्टी रहेगी। वहीं 4, 11 और 18 अप्रैल को रविवार का अवकाश है।

Read More News: सांसद संतोष पांडेय ने लोकसभा में उठाया छत्तीसगढ़ में बढ़ते अपराध का मामला, इन मामलों की उच्च स्तरीय जांच की मांग