जश्न-ए-गणतंत्र: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को दी गणतंत्र दिवस की बधाई | Prime Minister Narendra Modi congratulates Republicans on Republic Day

जश्न-ए-गणतंत्र: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को दी गणतंत्र दिवस की बधाई

जश्न-ए-गणतंत्र: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को दी गणतंत्र दिवस की बधाई

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : January 26, 2021/2:13 am IST

नई दिल्ली। हमारे देश के गणतंत्र को 71 साल पूरे हो चुके हैं। 72वें साल में प्रवेश के साथ देश गणतंत्र दिवस मना रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर देशवासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई दी है। बता दें कि कोरोना महामारी के चलते दिल्ली के राजपथ पर होने वाले मुख्य समारोह में कुछ बदलाव किए गए हैं। इस साल समारोह में कोई मुख्य अतिथि नहीं रहेंगे।

Read More News:  देर रात मरीन ड्राइव स्थित अर्था कैफे में परोसी जा रही थी शराब, पुलिस ने दबिश देकर किया खुलासा

केवल 25 हजार लोगों को ही समारोह में शामिल होने की अनुमति हैं। जिसमें से 4 हजार ही आम नागरकि शामिल हो सकेंगे। 15 साल से कम उम्र के बच्चों को समारोह में आने की इजाजत नहीं है। साथ ही मीडिया प्रतिनिधियों की भी संख्या घटा दी गई है।

परेड स्थल के एंट्री प्वाइंट पर थर्मल स्क्रीनिंग होगी। मास्क, सैनिटाइजर और ग्ल्वस की व्यवस्था होगी। डॉक्टर्स और हेल्थ वर्कर मौजूद रहेंगे। इस बार परेड का आकार भी घटाया गया है। केवल 32 झांकियां निकलेंगी। जिनमें 17 अलग-अलग राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की झांकियां रहेंगी। 9 झांकियां अलग-अलग मंत्रालयों से जुड़ी होगीं और 6 झांकियां सुरक्षाबलों की होंगी।

Read More News:  कांग्रेस का कमबैक प्लान! क्या कांग्रेस अभी से मिशन 2023 के लिए सक्रिय हो गई है

सबसे खास, इस बार कोरोना वैक्सीन की भी झांकी देखने को मिलेगी। सैन्य दस्तों की संख्या 144 से घटाकर 96 कर दी गई है। परेड के दौरान सैनिक मास्क पहने नजर आएंगे। साथ ही इस बार लाल किले तक नहीं। केवल नेशनल स्टेडियम तक ही परेड जाएगी। बहादुर बच्चों का मार्च इस बार परेड में शामिल नहीं किया गया है।

इस साल मोटरसाइकिल स्टंट भी नहीं होगा। तो इस बार दिल्ली के राजपथ पर गणतंत्र दिवस समारोह के जश्न का उत्साह तो पहले से ज्यादा होगा पर कोरोना के चलते कार्यक्रम थोड़ा बदला गया है।

Read More News:  गणतंत्र दिवस से एक दिन पहले ही फहरा दिया झंडा, आश्रम में देर रात लहराते दिखा ‘तिरंगा’