प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजनाओं का उद्घाटन, स्कूली छात्रों संग की यात्रा | Prime Minister Narendra Modi flags off and inaugurates extension to Metro Rail projects in Ahmedabad

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजनाओं का उद्घाटन, स्कूली छात्रों संग की यात्रा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजनाओं का उद्घाटन, स्कूली छात्रों संग की यात्रा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : March 4, 2019/12:21 pm IST

गुजरात। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय गुजरात दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने प्रदेश की कई परियोजनाओं का उदघाटन किया। इसी कड़ी में उन्होंने गुजरात सरकार की महत्वकांक्षी योजना मेट्रो रेल परियोजनाओं का विस्तार और उद्घाटन भी किया।

अहमदाबाद में मेट्रो रेल परियोजनाओं के उद्घाटन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी, गुजरात के सीएम विजय रूपाणी, और डिप्टी सीएम नितिनभाई पटेल सभी मेट्रो ट्रेन में सवार होकर जनता को बधाई दिए।ज्ञात हो कि मेट्रो रेल परियोजना सरकार की महत्वकांक्षी योजना में से एक है जिसकी रुपरेखा राजधानी दिल्ली के बाद साल 2003 में गुजरात के लिए तैयार की गई थी। इस हिसाब से गुजरात दूसरा राज्य था जिसने मेट्रो बनाने का प्रस्ताव दिया था।

गुजरात वासियों के सालों से देखे गए सपने को आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुरा किया है। जिसके तहत अहमदाबाद में पहले चरण की मेट्रो रेल का उद्घाटन के साथ ही साथ फेज़-2 मेट्रो का भी शिलान्यास भी किया । ज्ञात हो कि संपर्क साधनों को बढ़ाने के क्रम में ही अहदाबाद मेट्रो शहर में सुगम आवाजाही को बढ़ावा देगी। तकरीबन 6.5 किमी. लम्बी अहमदाबाद-गांधीनगर मेट्रो रेल खंड वस्त्रलगाम और एपरेल पार्क को जोड़ेगा। इसके साथ ही यह भी बता दें कि यह मेट्रो जापान के सहयोग से तैयार हुई है इसके लिए जापान ने वित्तीय सहायता मुहैया कराई है। ये मेट्रो कुल 20.73 किमी. लम्बी अहमदाबाद मेट्रो का पहला भाग है। ये अहमदाबाद के पूर्वी-पश्चिमी के अलावा उत्तर और दक्षिण अहमदाबाद को भी जोड़ेगी।खा जा रहा है कि मेट्रो की बदौलत ट्रैफिक जाम से लोगों को निजात मिलेगी साथ ही पर्यावरण की दृष्टि से भी मेट्रो प्रोजेक्ट अहम साबित होगा।