प्राइवेसी पसंद रहें सावधान ! लोकेशन ऑफ होने के बाद भी ट्रैक करता है फेसबुक, रिसर्च में खुलासा | Privacy Preference People Stay Alert Tracks Even After Location Off!

प्राइवेसी पसंद रहें सावधान ! लोकेशन ऑफ होने के बाद भी ट्रैक करता है फेसबुक, रिसर्च में खुलासा

प्राइवेसी पसंद रहें सावधान ! लोकेशन ऑफ होने के बाद भी ट्रैक करता है फेसबुक, रिसर्च में खुलासा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : December 20, 2018/11:36 am IST

नई दिल्ली। प्राइवेसी पसंद लोगों के जहन में एक सवाल हमेशा रहता कि क्या लोकेशन ऑफ करने के बाद भी फेसबुक से लोकेशन ट्रैक होता है। अमेरिकी रिसर्चर ने हाल ही में यह पाया है कि फेसबुक को लोकेशन ट्रैकिंग से रोकने का कोई तरीका ही नहीं है। हां वो अलग बात है कि आप फेसबुक यूज ही करना बंद कर दें, अकाउंट डिलीट कर लें।

पढ़ें- Whatsapp पर भूल कर भी न करें ऐसी गलती ..बंद हो जाएगा अकाउंट

रिसर्चर ने कहा है कि अगर आप फेसबुक ऐप के लिए लोकेशन ऑफ कर लेते हैं फिर भी हर संभावित तरीके से फेसबुक आपकी लोकेशन ट्रैक करने की कोशिश में लगा रहता है। बताया जा रहा है कि ऐसा इसलिए है, क्योंकि फेसबुक का मॉडल विज्ञापन आधारित है और वो इसके लिए यूजर की प्राइवेसी को भी दांव पर लगा सकती है। ऐसा हाल के कुछ लीक और डेटा ब्रीच में भी पाया गया है।

यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ कैलिफोर्निया के कंप्यूटर साइंस के असिस्टेंट प्रोफेसर ऐलेक्जेंड्रा कोरोलोओ ने मीडियम पर इस बारे में जानकारी दी है। यहां यह भी बताया गया है कि कैसे फेसबुक उनके लोकेशन पर आधारिक टार्गेटेड विज्ञापन देता है, जबकि उन्होंने न तो प्रोफाइल में अपनी लोकेशन डीटेल्स डाली है और न ही लोकेशन ऑन किया है. इतना ही नहीं उन्होंने हर तरह के तरीके यूज किए जिससे लोकेशन शेयर न हो।

पढ़ें- जरा संभलकर यूज करें WI-FI, हैक हो सकता है आपका स्मार्टफोन

कोरोलोवा का कहना है कि उन्होंने फेसबुक ऐप में लोकेशन हिस्ट्री ऑफ कर लिया था और iOS की सेटिंग्स में भी उन्होने फेसबुक क लिए लोकेशन ऐक्सेस को डिसेबल कर रखा था। इसके अलावा उन्होंने ने अपने शहर और किसी भी तरह के लोकेशन टैग्ड फोटो और कॉन्टेंट फेसबुक प्रोफाइल पर नहीं अपलोड किया.लेकिन फिर भी लगातार उन्हें उनके घर और दफ्तर के लोकेशन के आधार पर विज्ञापन दिए गए।