दलितों के मंदिर में पंडित का पूजा से मना, धर्म परिवर्तन की मांग | Pundit refused to worship in temple of Dalits

दलितों के मंदिर में पंडित का पूजा से मना, धर्म परिवर्तन की मांग

दलितों के मंदिर में पंडित का पूजा से मना, धर्म परिवर्तन की मांग

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : October 26, 2017/12:57 pm IST

विज्ञान और टेक्नोलॉजी के इस अत्याधुनिक युग में भी हमारा समाज छुआछूत और जातिगत भेदभाव से पूरी तरह मुक्त नहीं हो पाया है. आज भी दलित वर्ग अपने वजूद के लिए संघर्ष करते देखे जा सकता है. बुंदेलखंड से एक बार फिर एक ऐसी ही तस्वीर सामने आई है… जो सोचने पर मजबूर कर रही है. कि वाकई हम एक सभ्य समाज में जी रहे है.

ये भी पढ़ें- ड्रग्स के धंधे में लिप्त हैं नाइजीरियाई: हंसराज अहीर

छतरपुर जिले के बक्सवाहा में वाल्किमी और अहिरवार समाज के लोगों ने प्रशासन से धार्मिक आजादी की मांग की है. छुआछूत और जातिगत भेदभाव का दंश झेल रहे ये लोग अब धर्म परिवर्तन की बात कह रहे है. दरअसल इन्होंने पूजा पाठ के लिए अपने मोहल्ले में एक मंदिर बनवाया है. जिसमें वो माता की प्रतिमा स्थापित करना चाहते है. 

ये भी पढ़ें- बिलासपुर की महिला ASI का आरोप, हेड कॉन्स्टेबल कई सालों से कर रहा था रेप

इन लोगों का आरोप है. जब वो मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के लिए पुरोहितों के पास गए. तो उन्होंने कर्मकांड कराने से मना कर दिया. इससे आहत दलित वर्ग ने पुरोहितो पर जातिगत भेदभाव का आरोप लगाया है. और तहसीलदार को कलेक्टर और राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौंपकर धार्मिक आजादी की मांग की है.

ये भी पढ़ें- ‘मध्य प्रदेश की सड़कें वॉशिंगटन से बेहतर’ शिवराज के बयान पर सिंधिया का वार

जातिगत भेदभाव से दुखी दलित वर्ग अब धर्म परिवर्तन का मन बना रहा है. इधर पूरे मामले की जानकारी होने के बाद भी प्रशासन के नुमाइंदों ने इनके बीच जाने की जहमत नहीं उठाई. हां. दफ्तर में बैठकर न्याय के भरोसे का झुनझुना जरूर थमा दिया.

ये भी पढ़ें- दलदल में फंसा हाथियों का दल, वन विभाग ने किया रेस्क्यू

भारत को आजाद हुए 70 साल हो गए.लेकिन छुआछूत और जातिगत भेदभाव अभी भी हमारे समाज में घर बनाए बैठा है. सरकार भी इसे मिटाने के लिए कई तरह के कार्यक्रम और अभियान चलाती है. बावजूद इसके आज भी दलित वर्ग समाज की मुख्यधारा में शामिल होने के लिए संघर्ष कर रहा है… जो एक बहुत बड़ी विडंबना है.

 

नरेन्द्र परमार, वेब डेस्क, IBC24, छतरपुर

 

 
Flowers