रेलवे ने यात्रियों की ये बड़ी टेंशन की दूर, इस नई सुविधा से वेटिंग यात्री खुद चेक करें सीट, जानिए अभी | Railway has removed this big tension of passengers, started new service

रेलवे ने यात्रियों की ये बड़ी टेंशन की दूर, इस नई सुविधा से वेटिंग यात्री खुद चेक करें सीट, जानिए अभी

रेलवे ने यात्रियों की ये बड़ी टेंशन की दूर, इस नई सुविधा से वेटिंग यात्री खुद चेक करें सीट, जानिए अभी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:58 PM IST, Published Date : January 30, 2020/12:48 pm IST

नई दिल्ली। ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों में हमेशा कंफर्म टिकट को लेकर टेंशन रहती है। इस टेंशन को खत्म करने के लिए सरकार ने एक नई तरकीब निकाली है। रेलवे की इस नई सुविधा से अब यात्रीगढ़ ट्रेन में सफर के दौरान खाली सीटों का आसानी से पता लगा पाएंगे।

Read More News: ससुराल में युवक को पेट्रोल डालकर जिंदा जलाया, पत्नी और साले ने दिया वारदात को.

भारतीय रेलवे ने पारदर्शिता को बढ़ावा देने के इरादे से अब आईआरसीटीसी की वेबसाइट में ट्रेन के बर्थ का स्टेटस को अपडेट किया है। रेलवे के इस फीचर में क्लास और कोच के आधार पर खाली बर्थ की जानकारी मिलेगी। इसके जरिए वेटिंग यात्री ऑनलाइन आसानी से जान पाएंगे कि किस कोच में कौन सी सीट खाली है। खाली सीट की जानकारी के साथ वे टीटीई के पास जाकर सीट आवंटित करवा सकते हैं।

Read More News: संदिग्ध परिस्थितियों में कुएं में मिली महिला की लाश, इलाके में फैली…

बता दें कि रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। वहीं चलती ट्रेन में खाली सीटों की जानकारी वेबसाइट https://www.irctc.co.in/nget/train-search पर यात्रियों के लिए अब उपलब्ध है। यह सुविधा मोबाइल और वेब दोनों पर उपलब्ध है।

Read More News: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव: गुण्डरदेही और गुरूर ब्लाक के 195 ग्राम पंच…

ऐसे करें चेक
सबसे पहले IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉग ऑन करें। इसके बाद लेफ्ट साइड में बुक यूवर टिकट सेक्शन के नीचे आपको Charts/Vacancy का ऑप्शन पर क्लिक करने पर एक नया पेज खुलेगा। इस पेज पर आपको ट्रेन का नाम या नंबर डालना होगा। इसके बाद यात्रा की तारीख डालनी होगी। फिर बोर्डिंग स्टेशन डालकर ‘गेट ट्रेन चार्ट’ पर क्लिक कीजिए। आपको सीट की जानकारी मिल जाएगी।

Read More News: अमरकंटक में तीन दिवसीय नर्मदा महोत्सव कल से, मुख्यमंत्री कमलनाथ हों…