यात्री ट्रेनें चलाने के लिए रेलवे ने शुरू की तैयारी, लॉकडाउन के बाद ये होंगी यात्रा करने की शर्तें...देखिए | Railways start preparations to run passenger trains, these conditions will be the journey after lockdown ... See

यात्री ट्रेनें चलाने के लिए रेलवे ने शुरू की तैयारी, लॉकडाउन के बाद ये होंगी यात्रा करने की शर्तें…देखिए

यात्री ट्रेनें चलाने के लिए रेलवे ने शुरू की तैयारी, लॉकडाउन के बाद ये होंगी यात्रा करने की शर्तें...देखिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : May 1, 2020/12:56 pm IST

बिलासपुर। लॉकडाउन पार्ट टू की अवधि 2 दिन बाद समाप्त होने वाली है। ऐसे में लॉकडाउन बढ़ेगा, खुलेगा या फिर कुछ छूट के साथ राहत दी जाएगी, इसमें अभी संशय है। इसके लिए सभी को सरकार के निर्देश का इंतजार है। लेकिन इन सब के बीच 40 दिन से बन्द पड़े परिवहन के सबसे बड़े माध्यम रेलवे ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है।

ये भी पढ़ें: प्यार में खाए थे जीने मरने की कसम, जब नहीं बनी बात तो प्रेमी जोड़ों ने नदी में डूबकर दे दी जान

दरअसल, तमाम परिस्थितियों के बीच यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे फिर से तैयार हो रहा है। लॉकडाउन में राहत मिलती है, तो एहतियात के साथ रेलवे ट्रेनों के परिचालन के साथ यात्री सुविधा को कैसे पूरा करेगा, इसकी प्लानिंग शुरू हो गयी है। रेल अधिकारियों की माने तो रेलवे को लॉकडाउन में छूट मिलती है, और पहले की तरह रेलवे का परिचालन होता है, तो उन्हें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ के लिए बड़ी खबर, लॉकडाउन में भी प्रदेश में …

इसके लिये जो प्लान और सुझाव तैयार किये गए हैं, उसमें एयरपोर्ट की तर्ज पर यात्रा समय से पहले यात्रियों को स्टेशन आना होगा, प्लेटफार्म एंट्री से पहले यात्रियों को थर्मल स्क्रीनिग, सेनेटाइज और सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन करना होगा। इसके साथ ही स्टेशनों में सेप्रेट एंट्री और एग्जिट गेट का प्रावधान होगा। स्टेशन के बाहर सेप्रेट इंक्वायरी काउंटर की व्यवस्था होगी, भीड़ को नियंत्रित करने के लिए टिकट काउंटरों में बेरिकेटिंग किये जाएंगे, जिसके बाद यात्रियों को यात्रा की अनुमति होगी।

ये भी पढ़ें: 10 मई तक बढ़ाया गया लॉक डाउन, डिस्ट्रिक्ट क्राइसिस …

हालांकि रेलवे अधिकारियों ने जरूरी सुझाव रेलवे बोर्ड को भेज दिए हैं। उन्हें रेलवे बोर्ड के आगामी निर्देश का इंतजार है। लेकिन कोरोना को लेकर जो स्थिति देश में है उसमें इंटर स्टेट रेलवे के पुनः परिचालन की सम्भावना फिलहाल कम दिख रही है। मजदूर व अन्य फंसे लोगों के लिए जरूर विशेष ट्रेन चलाने की अनुमति दी गई है।

ये भी पढ़ें: नगर निगम के अधिकारी को हुआ पीलिया, राजधानी में कुल …

 
Flowers