12 दिन बाद बंद हो सकता है आपका बैंक खाता, RBI ने दिए हैं निर्देश, अब अगर आप भूले तो.. | RBI has given instructions, bank account can be closed after 12 days

12 दिन बाद बंद हो सकता है आपका बैंक खाता, RBI ने दिए हैं निर्देश, अब अगर आप भूले तो..

12 दिन बाद बंद हो सकता है आपका बैंक खाता, RBI ने दिए हैं निर्देश, अब अगर आप भूले तो..

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : February 17, 2020/9:25 am IST

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने देश के सभी बैंकों के लिए जरूर नियम को पालन करने के निर्देश दिए हैं। इन नियमों में से एक नियम बैंकों के खाता धारकों के लिए भी है। आरबीआई के द्वारा केवाईसी को जरूरी करने के बाद भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को अलर्ट किया था।

Read More news: राइट टू वाटर : जल भंडारों को किया प्रदूषित तो हो सकती है डेढ़ साल क.
एसएमएस भेजकर एसबीआई ने ग्राहकों से केवाईसी पूरी करने को कहा है। बैंक ने इसकी अंतिम तारीख 28 फरवरी 2020 तय की है। ग्राहकों को समय रहते अपने दस्तावेज ले जाकर केवाईसी करना होगा। अगर नहीं करा पाएंगे तो उसका बैंक खाता फ्रीज हो सकता है। मतलब आप अपने खाते से लेनदेन नहीं कर पाएंगे।

Read More News: अमेरिका से सीएम बघेल ने सुपेबेड़ा के किडनी की बिमारी से पीड़ित युवक को पहुंचा…
आरबीआई ने केवाईसी को जरूरी बताया है। वहीं बिना केवाईसी के निवेश करना संभव नहीं है। अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं तो केवाईसी आपके लिए अनिवार्य है। इसके साथ ही बैंक लॉकर की सुविधा लेने या पीएफ की राशि निकालने के लिए भी ग्राहकों के लिए केवाईसी कराना अनिवार्य होता है।

Read More News: कांग्रेस विधायक की धमकी- मेरे दुख से बड़ा विस्फोट होगा, मंत्री ना ब…
एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक केवाईसी करने के लिए खाता धारक को केवाईसी के लिए पहचान पत्र देना जरूरी है। इसमें आप पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, आधार कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Read More news: सोनम कपूर ने RSS चीफ मोहन भागवत के तलाक पर दिए बयान को बताया मूर्खत..